आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 मई 2022 : नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आज से अपने तीन दिवसीय विदेश दौरे पर हैं, इस दौरान पीएम मोदी सोमवार को सबसे पहले बर्लिन पहुंचे हैं जहां उनका शानदार स्वागत हुआ है। आपको बता दें कि पीएम आज तड़के अपनी तीन दिवसीय यूरोप यात्रा पर नई दिल्ली से जर्मनी के लिए रवाना हुुए थे। इस बात की जानकारी PMO की ओर से Tweet करके दी थी। PMO की ओर से ट्वीट किया गया है कि “पीएम मोदी ने बर्लिन के लिए उड़ान भरी, जहां वह भारत-जर्मनी सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।” आपको बता दें कि पीएम मोदी अपनी तीन दिनों की यात्रा में 25 बैठकें करने वाले हैं और इस दौरान वो दुनिया के 8 बड़े नेताओं से अहम मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे।

आपको बता दें कि बर्लिन में पीएम मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ छठे भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन (आईजीसी) में भाग लेंगे और इसके बाद वो मंगलवार को डेनमार्क जाएंगे, जहां उनकी मुलाकात नॉर्डिक देशों के नेताओं के साथ होगी और इसके बाद वो बुधवार को पेरिस में रहेंगे, जहां वो फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे और उसके बाद वो वहीं से भारत के लिए रवाना होंगे।

विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा करने का अवसर

आपको बता दें कि अपनी यात्रा से पहले पीएम मोदी ने इस बारे में रविवार को अपना बयान जारी किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘बर्लिन की मेरी यात्रा चांसलर स्कोल्ज के साथ विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा करने का अवसर होगी। पीबर्लिन से मैं कोपेनहेगन की यात्रा करूंगा, जहां मैं डेनमार्क के प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसेन के साथ हरित सामरिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करूंगा और इसके बाद भारत वापस आते समय, मैं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बैठक के लिए पेरिस में रुकूंगा।’

अपने बयान में पीएम मोदी ने ये भी कहा था कि ‘साल 2021 में इंडिया और जर्मनी के राजनयिक संबंधों ने 70 साल पूरे किए हैं जो कि एक बहुत बड़ी बात है। यूरोप में भारतीय मूल के 10 लाख से अधिक लोग निवास करते हैं और जर्मनी में इस प्रवासी समुदाय का अहम हिस्सा है इसलिए मैं अपनी इस यात्रा पर अपने प्रवासी भाई-बहनों से भी मिलूंगा।

बहुआयामी साझेदारी को मजबूत बनाना है मकसद

तो वहीं विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने रविवार को मीडिया से कहा था कि अपनी यूरोप यात्रा में पीएम मोदी जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस के साथ यूक्रेन मुद्दे पर भारत के दृष्टिकोण को लेकर चर्चा करेंगे। PM मोदी की यात्रा का मुख्य उद्देश्य यूरोप के प्रमुख देशों के साथ बहुआयामी साझेदारी को मजबूत बनाना है।

https://youtu.be/dtGfLMsY2Ww

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network