आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 09 अप्रैल 2024 : पटना। महागठबंधन  की अगुवाई कर रहे राजद ने आज अपन 22 उम्मीदवारों की सूची जारी की, अपने कोटे की तीन सीटैं वीआईपी को दी है।अब राजद कोटे एक सीट का उम्मीदवार  के नाम का इंतजार हैपार्टी उम्मीदवार की घोषणा के पहले अपने उम्मीदवारों सिम्बल बांट चुका है। 2019 के 17वीं  लोकसभा के चुनाव में पार्टी का खाता नहीं खुला था ।इस बार के चुनाव में छह महिलाओं को टिकट दिया है। इनमें लालू की बेटी मीसा भारती और रोहिणी आचार्य भी हैं। 8 यादव,3 कुशवाह 1-1 भूमिहार-राजपूत, और 2 मुसलिम, को टिकट मिला है

जमुई-अर्चना रविदास, गया से कुमार सर्वजीत पासवान,बांका-जय प्रकाश यादव,  नवादा से श्रवण कुशवाहा, सारण से रोहिणी आचार्य, दरभंगा-ललित यादव, पूर्णिया-बीमा भारती,सुपौल-चन्द्रहास चौपाल, बक्सर-सुधाकर सिंह, वैशाली-विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला, पाटलीपुत्रा-मीसा भारती को राजद ने अपना उम्मीदवार बनाया है, अररिया-शाहनवाज आलम, औरंगाबाद से अभय कुमार कुशवाहा, जहानाबाद-सुरेंद्र प्रसाद, हाजीपुर-शिवचंद्र राम, उजियारपुर-आलोक कुमार मेहता, मुंगेर-अनीता देवी महतो, मधुबनी-मो. अली अशरफ फातमी, सीतामढ़ी- अर्जुन राय,शिवहर-रितू जायसवाल. वाल्मिकिनगर-दीपक यादव और मधेपुरा से प्रो. कुमार चंद्र दीप को राजद ने उम्मीदवार बनाया है. जबकि सीवान लोकसभा सीट को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. इसलिए राजद के लोकसभा कैंडिडेट के इस सूची में सीवान का नाम शामिल नहीं है. इनका चयन राजद के केंद्रीय और राज्य संसदीय बोर्ड ने किया है.  

बता दें कि बिहार में महाठबंधन में राजद को 26 सीटें मिली हैं. जिसमें लालू प्रसाद यादव ने राजद के कोटे से 3 लोकसभा सीट मुकेश सहनी की पार्टी को दे दिया है. इसलिए अब राजद केवल बिहार की 40 लोकसभा सीट में से 23 पर चुनाव लड़ेगी.

चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, बिहार में आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सभी 7 चरणों में होंगे. वोटों की गिनती 4 जून, 2024 को होगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network