आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 02 मई 2022 : नई दिल्ली । देश में दक्षिण से लेकर उत्तर तक गर्मी का तांडव जारी है। आसमान से आग बरस रही है और लोगों का घरों से बाहर निकलना भी काफी मुश्किल हो गया है, लोग ‘लू’ के थपेड़ों से परेशान हैं। हालांकि रविवार रात से देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला है और कई प्रांतों से आंधी-पानी की खबर है। तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कुछ राहत देने वाली बात कही है।

दिल्ली में आज से हीटवेव नहीं चलेगी आईएमडी ने कहा कि आज से हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, यूपी, कच्छ और राजस्थान में लू का प्रकोप कम होगा तो वहीं दिल्ली में आज से हीटवेव नहीं चलेगी, हालांकि आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहने की आशंका है तो वहीं राजधानी में आज दिल्ली में गरज के साथ धूलभरी आंधी चलने का भी अनुमान है।

कुछ इलाकों में तेज हवाएं चल सकती हैं

तो वहीं यूपी, पंजाब और हरियाणा में भी आंधी-पानी के आसार नजर आ रहे हैं, जबकि कुछ इलाकों में अचानक तेज हवाएं चल सकती हैं, जिनकी रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से फौरी तौर पर राहत मिलने वाली है। आईएमडी ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं की वजह से अगले 5 दिनों तक बिहार, झारखंड, बंगाल और ओडिशा में तेज आंधी आ सकती है और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं और तेज हवाएं चल सकती हैं।

नॉर्थ-वेस्ट इलाकों में गर्म हवा के कम होने के आसार

इस बारे में IMD वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने मीडिया से बात करते हुए रविवार को कहा था कि अब नॉर्थ-वेस्ट इलाकों में गर्म हवा के कम होने के आसार नजर आ रहे हैं। जिसकी वजह से कई इलाकों में तापमान 3 से चार डिग्री तक गिर सकता है जिससे लोगों को राहत मिलेगी। कई राज्यों में हुई झमाझम बारिश आपको बता दें कि रविवार को हिमाचल, आंध्रा और कर्नाटक में तेज बारिश हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। कल शिमला में इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया लेकिन शाम को राज्य में बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। 4-5 दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना मौसम विभाग के मुताबिक, शिमला और आसपास के इलाकों में आने वाले 4-5 दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना है। विभाग ने सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में अगले चार-पांच दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कर्नाटक में गिरे ओले

तो वहीं गर्मी की मार सह रहे कर्नाटक वालों को भी रविवार को राहत मिली है। यहां के कई शहरों में कल काफी देर तक झमाझम बारिश हुई है। राजधानी बेंगलुरु के कई हिस्सों में तो ओले भी गिरे हैं। बारिश के दौरान हवाओं की गति भी काफी तेज थी। मौसम विभाग ने कर्नाटक की राजधानी में अगले तीन दिनों के लिए ‘भारी बारिश’ का अलर्ट जारी किया हुआ है।

https://youtu.be/dtGfLMsY2Ww

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network