आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 1 सितम्बर 2022 : सासाराम : बिहार लोक सेवा आयोग की 67 वी संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता पुनर्प आयोजित करने के संबंध में आयोग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक की गई । वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव बिहार ,अध्यक्ष बिहार लोक सेवा आयोग, प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन विभाग ,अध्यक्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ,सभी जिला पदाधिकारी ,परीक्षा नियंत्रक बिहार लोक सेवा आयोग उपस्थित थे। बैठक के प्रारंभ में अध्यक्ष बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा बताया गया कि पर्याप्त संख्या में अच्छे केंद्र उपलब्ध नहीं होने के कारण उक्त परीक्षा दो पाली में करने का निर्णय लिया गया था परंतु इसको लेकर कतिपय आपत्ति आ रही है और यह मांग की जा रही है कि पूर्व की तरह ही यह पुनर्परीक्षा एक ही पाली में की जाए और संघ लोक सेवा की लिखित परीक्षा के बीच में इस परीक्षा को नहीं रखा जाए । ऐसी परिस्थिति में अतिरिक्त केंद्रों की आवश्यकता है।इन बिंदुओं पर सम्यक विचारोंपरांत निम्न निर्णय लिए गए

परीक्षा एक ही पाली में करने हेतु पर्याप्त अतिरिक्त केंद्रों का चयन किए जाने हेतु निर्देश दिया गया।

अतिरिक्त केंद्रों पर केंद्र अधीक्षक एवं वीक्षक, केंद्र के प्राध्यापक/ अध्यापक के स्थान पर किसी सरकारी पदाधिकारी यथा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , राजकीयकृत विद्यालय के प्रधानाध्यापक आदि को ही बनाया जाए ऐसे केंद्राधीक्षक एवम वीक्षको की प्रतिनियुक्ति रैंडम तरीके से की जाए । इन अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाए।

अतिरिक्त केंद्रों की सूची दिनांक 03.09.2022 तक आयोग कार्यालय में उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दिया गया। विलंब ना हो इसलिए पुन: परीक्षा इसी माह में आयोजित की जाए इसकी संशोधित तिथि 21.09.2022 रखी जा सकती है ,इससे संघ लोक सेवा की लिखित परीक्षा के अभ्यर्थी को बिहार से बाहर आने जाने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network