आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 17 नवंबर 2023 : सासाराम : जिले में विकास भारत संकल्प यात्रा और जल शक्ति अभियान 2023 के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर उप सचिव, वाणिज्य विभाग भारत सरकार सह नोडल पदाधिकारी पारूल सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय परिसर स्थित डीआरडीए भवन के सभागार में अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक हुई. इस दौरान उप सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक जल शक्ति अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन की तैयारियां व प्रारंभिक कार्यों की प्रगति की समीक्षा किया. इस क्रम में जिलाधिकारी नवीन कुमार ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार, जल शक्ति अभियान से जिले के सभी पंचायत व नगर इकाइयां आच्छादित है.

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

इस क्रम में सार्वजनिक क जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है. जिससे अधिक से अधिक पानी का संग्रह हो सके और भू-गर्भ जल का रिचार्ज हो सके. वहीं जल संरक्षण को लेकर जिले के मृत काव नदी का भी जीर्णोद्धार किया जा रहा है. तो वहीं छोटी छोटी नदियों नालो में और पहाड़ी क्षेत्रों के जल संग्रहण क्षेत्र में चेक डैम व जल संचयन की अन्य संरचनायें निर्मित की जा रही है. वहीं भू-गर्भ जल के कम से कम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए वैकल्पिक फसलों ड्रिप सिंचाई, जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जा रहा है. जल संचयन में सहभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए जल कलश यात्रा आदि का आयोजन किया जा रहा है. वहीं  वन विभाग की ओर से बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत जिले के सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों में गार्डेन ट्रेंच बनाकर वाटर स्टोर करने की व्यवस्था की गई है. जिससे संग्रहित जल का उपयोग खेती करने, पौधरोपण सहित सामान्य जन जीवन में प्रयोग के साथ अन्य कार्यो में किया जा रहा है.

इसके बाद उक्त सचिव ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में बनाये जा रहे चैक डेम के साथ-साथ जल संचयन को लेकर जिले के प्रत्येक सरकारी भवन के छत पर वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण करना अनिवार्य है. साथ ही निजी भवनों में भी इस प्रकार की संरचना की निर्माण के लिए लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें. बैठक में डीएम नवीन कुमार सहित प्रभारी डीआरडीए  राम बाबू, सीएस डॉ केएन तिवारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा राजेन्द्र पाठक, डीपीआरओ धर्मवीर सिंह आदि विभाग के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network