आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 29 नवंबर 2023 : उत्तराखंड के उत्तरकाशी स्थित सिलक्यारा टनल में पिछले 17 दिनों से फंसे सभी 41 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है। सबसे पहले दो मजदूरों को सुरंग से निकाला गया और उन्हें तुरंत ही एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। इसके बाद एक-एक कर सभी मजदूर सुरंग से निकाले गए।

   सर्वविदित है कि मलबे के बीच से रास्ता बनाने में जुटे रैट माइनर्स ने मैनुअल ड्रिलिंग कर मजदूरों तक रेस्क्यू के लिए पाइप पहुंचाई। जैसे ही पाइप मजदूरों के पास पहुंची , सबसे पहले टनल के अंदर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम पहुंची और फिर सभी एंबुलेंस को टनल के पास बुलाया गया। साथ ही चिकित्सक को भी तैनात कर दिया गया था। मजदूरों को तत्काल चिकित्सा सहायता देने के लिए वहां 41 एम्बुलेंस के साथ डॉक्टरों की टीम भी टनल के अंदर गई। इस बीच इन मजदूरों के परिजनों को भी गर्म कपड़ा लेकर टनल के पास बुलाया गया था।

   सीएम धामी भी टनल के अंदर पहुंचे। वहीं मजदूरों के परिजनों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी टनल के बाहर एकत्रित थे। इस पूरे बचाव अभियान का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार अपडेट ले रहे थे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी कई बार घटनास्थल पर पहुंचकर सुरंग का जायजा लिया था और मजदूरों से बातचीत की थी। मजदूरों को पिछले 17 दिनों से पाइप के जरिए भोजन-पानी के साथ दवा पहुंचाई जा रही थी। श्रम वीरों के टनल से बाहर आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई ओहदेदारों ने ईश्वर की पूजा कर उनके प्रति आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network