खेलो इंडिया मिशन एवं फिट इंडिया मूवमेंटे कार्यक्रम के तहत दिया गया निर्देश।

कोरोनाकाल में महीनों से लगातार बन्द विद्यालय एवं खेल मैदान से स्कूल एवं संघों के खेल गतिविधियों पर पूरी तरह विराम लग गया था। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना खेलो इंडिया – फिट इंडिया को गति देने के लिए स्पोट्र्स ऑथिरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा आज बिहार के विद्यालयो के शारीरिक शिक्षा शिक्षकों एवं खेल प्रशिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विद्यालयो के प्रधानो को निदेशित किया गया। ज्ञातव्य है कि इस सबंध में सभी सम्बंधित पदाधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिया था कि शत प्रतिशत शारीरिक शिक्षा शिक्षकों एवं खेल प्रशिक्षक (कोच) को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए विभागीय वेबसाइट पर शीघ्र निबंधन कराना सुनिश्चित करें। ताकि बिहार में खेलो इंडिया – फिट इंडिया से सम्बंधित तकनीकी जानकारी एवं प्रशिक्षण शरीरिक शिक्षा शिक्षक प्राप्त कर सके । बताते चले कि नई शिक्षा नीति में शारीरिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण शरीरिक शिक्षा शिक्षक प्राप्त कर सके । बताते चले कि नई शिक्षा नीति में शारीरिक शिक्षा एवं खेल कूद को विषय का दर्जा देते हुए अनिवार्य किए जाने के बाद से ही शुरू कोरोनाकाल के कारण केंद्र सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना पर विराम लगा हुआ था । ऐसे में ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से जुड़े जानकारी को लेकर लाभकारी होगा। प्रशिक्षण लेने वालों को 70 प्रतिशत उपस्थिति पूर्ण करने पर प्रतिभागिता प्रमाण पत्र जबकि प्रशिक्षण के बाद ऑनलाइन परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने वाले को मेरिट सर्टिफिकेट दिया जाएगा। हालांकि खेलो इंडिया – फिट इंडिया के तहत स्पोट्र्स ऑथिरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आज से शुरू होने वाले इस प्रशिक्षण में निबंधन के लिए 29 अक्टूबर को ही सभी राज्य को गाइड लाइन भेजा गया था किन्तु विभाग द्वारा भेजी गई सूची में 6 नवम्बर तक रोहतास जिला के 19 प्रखंड में निबंधन कम रहा है। हालांकि बिहार के नामित 544 प्रखण्ड के 308 प्रखण्डो के कई विद्यालयो में रजिस्ट्रेशन कराया गया है ।

इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में डॉक्टर जी किशोर प्राचार्य साईं एलएनसीपीई, सुधीर पाणिग्रही सीईओ फिटनेस 365 ,सीनियर डायरेक्टर खेलो इंडिया ,बिहार के सतन जीव झा ,एकता बिश्नोई मिशन डायरेक्टर फिट इंडिया और नीरज कुमार सिंह ने वक्ता के रूप में खेलो इंडिया और फिट इंडिया मूवमेंट की महत्व के बारे में बिहार के प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया। इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया कि शारीरिक शिक्षक के माध्यम से समाज में फिटनेस को बढ़ावा दिलाने में मदद कैसे करना है। और बच्चों को खेलों के महत्व के के बारे में भी कैसे बताएंगे और इसमें उनके भी स्किल डेवलपमेंट की बात की गई। भारतीय खेल प्राधिकरण की एकता विश्नोई ने बताया कि बिहार में प्रचुर मात्रा में युवाओं की एक फौज है जो भारत में पॉपुलेशन ऑफ यूथ के दृष्टिकोण से सबसे नंबर वन है और उनमें खेल की उर्वरा भरी पड़ी है जरूरत है उन्हें निखारने की उसके लिए हमारे शारीरिक शिक्षक हैं मदद कर सकते हैं जिन्हें प्रशिक्षित किया जाना अति आवश्यक है। बिहार चैप्टर के शारीरिक शिक्षकों की अगली ऑनलाइन प्रशिक्षण कल से दो दिवसीय आरंभ होगी। इस प्रशिक्षण में बच्चों के स्किल डेवलपमेंट, रेगुलर हेल्थ फुल फिजिकल एक्टिविटी ,सपोर्ट ऑफ अदर सब्जेक्ट एरियाज, सेल्फ डिसीप्लिन, इंप्रूव जजमेंट, स्ट्रेस रिडक्शन और इंप्रूव फिजिकल फिटनेस संबंधित बातों की प्रशिक्षण दी जाएगी।

इस ऑनलाइन प्रशिक्षण में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जिले के गांधी स्मारक प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय पचपोखरी नोखा के शारीरिक शिक्षक विनय कुमार ने ऑनलाइन प्रशिक्षण के बारे में बताया कि यह हम सभी शिक्षकों के लिए काफी लाभप्रद है इसमें जो भी विषय वस्तु के ऊपर प्रशिक्षण दिया जा रहा है वह आने वाले भविष्य के लिए जो बच्चे हैं उनको प्रशिक्षण करने में काफी मदद होगी उनके खान-पान से लेकर, उनके तकनीक से लेकर ,उनके व्यवहार उनके अनुशासन से संबंधित कई चीजों पर भी शारीरिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसे प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षक काफी लाभप्रद होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network