रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 29 सितम्बर 2021 : सासाराम : अपने सामाजिक दायित्वों की वजह से शाहाबाद क्षेत्र के लोगों के बीच उनके मुश्किल परिस्थिति में उम्मीद की किरण बनता जा रहा है सामाजिक संस्था सबल। सबल के द्वारा वर्ष में दो मेगा रक्तदान शिविर लगाकर लोगों के बीच रक्तदान से संबंधित भ्रांति को दूर करने हेतु जागरूकता अभियान के तौर पर इस रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सबल के द्वारा रक्त से संबंधित सहयोग के लिए हेल्पलाइन नंबर 8987162005 जारी किया गया है। जिसपर जरूरतमंद संपर्क करते हैं। और सबल के द्वारा उनके अस्पताल के कागजात की जांच करने के पश्चात निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराया जाता रहा है। सबल ने अपने शहर सासाराम से 2019 में “मैं भी रक्तवीर” अभियान के तहत लोगो के बीच रक्तदान से संबंधित जागरूकता अभियान शुरू किया था तब और आज के समय में काफी सकारात्मक बदलाव शहर में देखे जा रहे हैं। साथ ही साथ सबल के द्वारा सासाराम से शुरू हुआ अभियान आज पूरे शाहाबाद के साथ साथ बिहार की राजधानी पटना एवम देश की राजधानी दिल्ली एवम काशी नगरी वाराणसी के मरीजों के लिए उम्मीद की किरण बनते जा रहा है। सहस्त्रबाहु की नगरी सासाराम से कुछ युवाओं के प्रयास को सराहते हुए आज हजारों की संख्या में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से लोग जुड़ चुके है। सबल के द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में प्राप्त रक्तदान का कार्ड स्वयं संस्था अपने पास रखती है एवम किस जरूरतमंद को किसका ब्लड प्राप्त हुआ इन सभी विषयों में सतर्कतापूर्वक पूरी पारदर्शिता के साथ सभी कुछ का विवरण रखती है। ताकि जो रक्तवीर रक्तदान जैसा पुण्य सेवा में सहभागी बन रहे है उन्हे यह ज्ञात हो सके की उनके द्वारा दिया हुआ रक्तदान एक जरूरतमंद तक पहुंच रहा इस विश्वास को कायम रखने हेतु संस्था शुरू से ही पूरी पारदर्शिता बनाए हुए है।

आज के पहले रक्तवीर सबल के ब्लड कोर्डिनेटर रिशु राज सिंह रहे साथ ही मीडिया से मुखातिब होते हुए रिशुराज सिंह ने बताया कि वो छठवीं बार रक्तदान कर रहे हैं। एक रक्तदाता चार लोग का जीवनदाता बनता है इससे बड़ा स्वर्णिम अवसर क्या हो सकता है। साथ ही संस्था के सचिव रविशंकर पाण्डेय ने भी रक्तदान किया। एवम समाज के लोगों से अपील किया की इससे बड़ा और क्या आशीर्वाद या वरदान हो सकता है की आपका रक्त किसी के घर का चिराग बुझने से बचा लेता है। ईश्वर का प्रतिरूप धरती पर रक्तवीर है।

शाहाबाद क्षेत्र विशेष कर सासाराम, डेहरी, कुदरा, मोहनिया, नोखा, विक्रमगंज, कोचस, करगहर क्षेत्र के रक्तदाता इस रक्तदान शिविर में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रक्तदान किए।
सासाराम में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र एवं सासाराम के कोचिंग संचालक एवम सासाराम रेल प्रशासन का सहयोग लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने में अविस्मरणीय रहा।

सोशल मीडिया भी इस रक्तदान शिविर की सूचना सभी तक पहुंचाने में बखूबी अपनी भूमिका निभाया। संस्था के प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़े सबल साथी एवम सदस्यगण ने आम जनता से अपील किया की आपको अगर ऐसे नेक कार्य की जानकारी अगर प्राप्त होता है तो आप एक बार संपर्क करके आसश्वत हो लीजिए इसके बाद अपने सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर ऐसे सकारात्मक संदेश को जैसे अबतक अन्य लोग से साझा करके अपना मानव धर्म निभाते रहे हैं आगे भी निभाते रहेंगे ये हम सभी को पूर्ण विश्वास है।

रक्तदान शिविर का आयोजन प्रकाश पेट्रोल पंप के सामने स्थित मंगला भवन, के प्रथम तल पर एनएमसीएच जमुहार की शाखा पर रक्तदान शिविर आयोजित हुआ जिसमे नारायण मेडिकल के पदाधिकारी एवं चिकित्स्कगण का सहयोग भावविभोर करने वाला रहा विशेष रूप से श्री पराशर सर का कार्यशैली पूरे सबल साथी के अंदर और ऊर्जा का संचार करने हेतु प्रेरणादायी रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network