कहा समस्या के निराकरण स्थानीय प्रशासन से नहीं हो तो निःसंकोच मिलें

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 11 अक्टूबर 2023 : बिक्रमगंज । प्रखंड के मोरौना पंचायत अंतर्गत निज ग्राम कस्तर महादेव के श्री दंडी उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में बुधवार को प्रशासन ने जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया । इस कार्यक्रम में शामिल रोहतास के जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने लोगों की समस्याएं सुनी भी और संबंधित अधिकारियों को निराकरण के लिए निर्देशित भी किया । इससे पूर्व जिला पदाधिकारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर इसका शुभारंभ किया ।

स्थानीय मुखिया नीतू देवी ने जिला पदाधिकारी , उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता सहित अन्य आए हुए अधिकारियों का स्वागत किया और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया । कार्यक्रम का संचालन बिक्रमगंज के अनुमंडल पदाधिकारी उपेन्द्र कुमार पाल ने किया । इस कार्यक्रम में लोगों को अपनी समस्या की शिकायत या सुझाव दर्ज कराने के लिए विभिन्न विभागों से संबंधित करीब 30 काउंटर बनाये गए थे । कस्तर में आयोजित इस कार्यक्रम के जिले के लगभग सभी विभाग से जुड़े अधिकारी और प्रखंड क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियों ने भाग लिया ।

जन संवाद कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने वहां उपस्थित कई लोगों की समस्याएं सुनी और उसके निराकरण के लिए स्थानीय अधिकारियों को निर्देशित किया । उन्होंने कहा कि आपकी सभी उचित समस्या सुनी जाएगी और उसका निराकरण भी होगा । जन संवाद के दौरान कुछ किसानों ने निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद लेने की बात कही तो डीएम ने कहा कि अधिक कीमत लेने वाले दुकान का नाम बताइए कार्रवाई होगी । लेकिन किसान दुकान का नाम नहीं बताए । कुछ युवाओं ने खेल मैदान तो कुछ ने विद्यालय में शिक्षक की कमी की बात कही , तो डीएम ने खेल मैदान की समस्या को स्थानीय मुखिया से निराकरण करने को कहा । शिक्षकों की कमी पर कहा कि शीघ्र ही नियुक्ति बिहार सरकार करेगी । उन्होंने लोगों से अपने बच्चों को विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया । विशेष रूप से बालिकाओं को निश्चित रुप से विद्यालय भेजने का आह्वान किया । कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उन व्यक्तियों तक पहुंचे , जिनके लिए योजनाएं संचालित की जा रही है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इसके लिए कटिबद्ध है । आज शिक्षा व स्वास्थ्य में काफी विकास हुआ है , जो कमी है । उसे दूर करने के लिए शिक्षकों , चिकित्सकों एवं नर्सों की व्यापक पैमाने पर बहाली हो रही है । छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए सरकार कम व्याज दर पर ऋण मुहैया करा रही है । रोजगार के लिए भी ऋण की व्यवस्था की गई है । इससे पूर्व उप विकास आयुक्त शेखर आनंद ने जिले में विभिन्न विभागों की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दिया । जन संवाद कार्यक्रम में अपर समाहर्ता चंद्रशेखर प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉ के एन तिवारी, डीपीआरओ धर्मवीर कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, एसडीपीओ शशिभूषण सिंह सहित जिले के विभिन्न विभागों के कई अधिकारी शामिल हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network