तिलौथू (रोहतास) तिलौथू प्रखंड क्षेत्र में स्थित इन्द्रपुरी बराज को पर्यटन क्षेत्र से जोड़ने के लिए वहां बिहार जल संसाधन विभाग की ओर से इको पार्क बनाया जा रहा है. करीब ढाई करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस इको पार्क का कार्य मई 2019 शुरू हुआ था, जिसे दिसम्बर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है ।

पार्क में अत्याधुनिक सुविधाएं और मेडिटेशन से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था होगी । साथ ही लजीज नाश्ता के लिए कैंटीन की भी व्यवस्था रहेगी । पार्क में महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय होगा । इस योजना पर सोन बराज ने भी काम शुरू कर दिया है और तकरीबन 75 से 80 फीसद काम पूर्ण कर लिया गया है मालूम हो कि इन्द्रपुरी सोन बराज के पास बैठने या नाश्ता करने की कोई व्यवस्था नहीं है । इस कारण सोन बराज के पास इको पार्क बनाने का निर्णय लिया गया है । यह इको पार्क बराज से सटे आईबी के पास 30 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहा है, जिसमें हर तरह की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। हर तरह की सुविधाओं से लैश होगा यह पार्क सोन बराज पर बनने वाले इस इको पार्क में बच्चे, बूढ़े, महिलाओं सहित सभी के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के इंतजाम किए जा रहे हैं । पार्क में वाटर फाउंटेन, म्यूजिक वाटर फाउंटेन, आर्टिफिशियल माउंटेन, चाइना हट के साथ-साथ बच्चों के मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रकार के झूलों के अलावा ओपन जिम सहित कैंटीन का भी निर्माण किया जा रहे है ।लोगों को मिलेगा एक नया मनोरंजन का साधन । रोहतास जिले के लोगों के अलावा बाहर से आए सैलानियों को भी अब रोहतास जिले में मनोरंजन का एक नया साधन मिलेगा । हालांकि देखा जाए तो रोहतास जिले में शेरशाह मकबरा के अलावा कोई भी पर्यटन स्थल नहीं है और ना ही कोई बढ़िया पार्क. लेकिन इस इको पार्क के बन जाने से जिले के लोगों को मनोरंजन के लिए एक नया साधन उपलब्ध हो जाएगा, जहां लोग खाली समय में अपने आनंद उठा सकते हैं ।


क्या कहते हैं सहायक अभियंता सुनील कुमार ?

सोन बराज के सहायक अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि लगभग ढाई करोड़ की लागत से बनने वाले इस इको पार्क में सभी तरह के मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने बताया कि इस पार्क को डेढ़ वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. पार्क का निर्माण कार्य वर्ष 2019 के मई महीने में शुरू हुआ था उन्होंने जानकारी दी कि इस इको पार्क का कार्य तकरीबन 80 से 90 फीसदी पूरा कर लिया गया है. लॉकडाउन की वजह से पार्क के निर्माण में थोड़ी बाधा उत्पन्न हुई थी परंतु अब कार्य में तेजी लाया गया है. उन्होंने यह भी बताया कि बचे हुए 10 से 15 % तक काम को दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network