रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 02 नवम्बर 2021 : सासाराम : जल-जीवन-हरियाली दिवस के अवसर पर सूचना एवम जनसम्पर्क विभाग बिहार पटना के तत्वाधान में उप सचिव,सूचना एवम जनसम्पर्क विभाग, बिहार, पटना की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली जागरूकता अभियान विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया जिसमे कृषि विभाग,पीएचईडी,वन विभाग सहित कई विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। उक्त परिचर्चा कार्यक्रम में रोहतास सहित सभी जिलों के वरीय पदाधिकारियों एवम सभी संबंधित अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से भाग लिया।

उप सचिव संजय कृष्ण ने परिचर्चा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सभी का स्वागत करते हुए विषय वस्तु पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि व्यापक जनसहभागिता एवम जनजागरूकता के द्वारा ही इस अभियान को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिहार में एक साथ बाढ़ एवम सुखाड़ का महत्वपूर्ण कारण जलवायु परिवर्तन ही है। कार्यक्रम में फसल अवशेष प्रबंधन, पौधरोपण,वर्षा जल संचयन आदि पर भी वक्ताओं ने विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।
विभिन्न वक्ताओं ने यह रेखांकित किया कि बिहार- झारखंड विभाजन के पश्चात जहां हरित आवरण केवल 9% था, वह अभी 17% के आसपास है।लगभग 24 करोड़ पौधे राज्य सरकार द्वारा लगाए जा चुके हैं।जलवायु परिवर्तन को काबू में करने हेतु मौसम अनुकूल कृधि, फसल अवशेष प्रबंधन, किसान चौपल, अंतर विभाग बैठक आदि पर ज़ोर दिया गया।

बताते चलें कि रोहतास जिले में वन विभाग की ओर से “प्रकृति की पाठशाला” नामक कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमे स्कूली बच्चों को नर्सरी ले जा कर बीजारोपण और बीज के अंकुरित होकर पौधे बनने की प्रक्रिया से सीधा साक्षात्कार कराया जाता है। विदित हो कि सरकार के निर्देश के आलोक में प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली दिवस का आयोजन किया जाता है। रोहतास जिले में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा कई कार्य किये जा रहे है। जिले में अभी तक कई सार्वजनिक तालाबो का जीर्णोद्धार किया जा चुका है। सैकड़ों सार्वजनिक कुओं का भी जीर्णोद्धार किया गया है।कुओं एवम चापाकलों के नजदीक सोख्ता का निर्माण किया गया है। कई सरकारी भवनों पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया गया है। चेक dams का निर्माण किया गया है। नए तालाबो का निर्माण किया गया है। सरकारी भवनों पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाया गया है। समाहरणालय स्थित डीडीसी महोदय के कार्यालय कक्ष से डीडीसी रोहतास, श्री शेखर आनंद, भा. प्र .से., डीपीआरओ एवम अन्य विभिन्न विभाग के अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network