आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 17 अप्रैल 2022 : डेहरी आन सोन । अग्निशमन विभाग की ओर से अग्नि से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान के तहत प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी के दौरान बच्चों ने लोगों से अपील की कि आग से बचने के क्या-क्या तरीके हैं? उस पर अवश्य गौर करें। बच्चों ने अपने अपने हाथ में पर्चा लेकर लोगों को देते हुए बतलाया कि इसमें 10 बिंदुओं पर जानकारी दी गई है, जो आग से कैसे घर को सुरक्षित रख सके और खेत खलिहान को भी सुरक्षित रखें, गैस पर खाना बनाने के दौरान क्या क्या सावधानियां बरतें आदि सहित कई बिंदुओं पर जागरूक कर रहे थे।

डेहरी अग्निशमन विभाग के अग्निशमन पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह और डेहरी प्रखंड क्षेत्र के भैंसहा पंचायत अंतर्गत सुजानपुर गांव में गुरुकुल स्कूल के निदेशक आर पी सिंह एवं प्रिसिंपल कुमार सविनय ने अपने स्कूल के बच्चों के द्वारा संयुक्त रूप से निकाली गई प्रभात फेरी स्कूल के प्रांगण से होते हुए मुख्य मार्ग के रास्ते भलुआड़ी गांव तक पहुंची। उसके बाद वहां से पुन: वापस गुरुकुल स्कूल पहुंच कर सभी छात्र छात्राओं के बिच स्कूल के बड़े हाल में ही अग्निशमन कर्मियों के द्वारा गैस सिलेंडर में आग लगाकर दिखाया और बुझाने के लिए मार्कडील कराया।

वहीं अग्निशमन पदाधिकारी अशोक कुमार सिंह ने छात्र छात्राओं को आग से जागरुक को लेकर चल रहे सेवा सप्ताह के अवसर पर बताया कि जिले के विभिन्न अग्निशमन केंद्रों पर पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा स्मरणोत्सव दिवस पर शहीदों की याद में सेवा दिवस मनाया जा रहा है जहां अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अग्निकांड के शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बताया कि आज की सबसे ज्यादा घटनाएं गर्मी के समय में होती है ऐसे में सभी को इस दौरान विशेष एहतियात बरतनी चाहिए ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों से आह्वान किया कि वाह गेहूं कटाई के दौरान खेतों में बीड़ी सिगरेट ना पिए कई बार आग की घटनाएं शार्ट सर्किट से भी हो जाती है ऐसे में जरूरी है कि आम नागरिक एहतियात बरतें। मौके पर फायरमैन अनिल तिवारी, रोहन यादव, मोहित कुमार सिंह, आजाद कुमार, सुनील कुमार, धर्मेंद्र कुमार, राधा प्रवीण कुमार ने मार्कडील कर अग्नि से सुरक्षात्मक उपाय बताए गए।

मौके पर बृजेश कुमार, सुखदेव सिंह, अंशुल प्रकाश, संजय कुमार, जितेंद्र तिवारी, राजेंद्र यादव, अरविंद कुमार, अंगद कुमार, सुप्रिया कुमारी, गीता कुमारी, श्वेता पाठक, सबा परवीन, कुसुम कुमारी, प्रियंका कुमारी, सलोनी कुमारी, नेहा कुमारी, धर्मवीर कुमार, नेहा गुप्ता, सहीत अन्य सैकड़ों छात्र-छात्राएं प्रभात फेरी में शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network