रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 13 नवम्बर 2021 : डेहरी-ऑन-सोन । आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत विधि जागरूकता के लिए छात्र-छात्राओं के बीच बाल अधिकार विषय पर पेंटिंग तथा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन मध्य विद्यालय शिवगंज में किया गया। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6, 7 ,8 के बच्चों ने भाग लिया जिसमें निबंध प्रतियोगिता के लिए वर्ग 7 के छात्र मनीष लाल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही पेंटिंग प्रतियोगिता में कक्षा 6 की छात्रा कीर्ति कुमारी ने प्रथम स्थान प्राप्त की।

विधिक जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रधानाध्यापक ने बच्चों के बीच बाल अधिकारों के संप्रेषण हेतु एक गतिविधि का आयोजन किया गया एवं गुब्बारे के माध्यम से बाल अधिकारों का स्टीकर लगा कर उनके अधिकारों के बारे में बताने का कार्य प्रधानाध्यापक ने किया। अपने संबोधन में बच्चों को बताया कि उनके बाल अधिकार हैं सर्वप्रथम सभी बच्चों को जीने का अधिकार ,पोषण का अधिकार, स्वास्थ्य का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, समता का अधिकार, विकास का अधिकार ,नागरिकता का अधिकार, एवं सुरक्षा का अधिकार आदि शामिल है। निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती मोनू गुप्ता के देखरेख में संपन्न हुई एवं निर्णायक मंडल में शामिल स्नातक विज्ञान शिक्षक श्री गोपाल जी प्रसाद श्रीमती चंचला द्विवेदी एवं श्रीमती सुजाता प्रसाद ने बच्चों के निबंधों एवंपेंटिंग की जांच कर उन्हें प्रथम घोषित करने का कार्य किया।

इसी क्रम में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की जयंती बाल दिवस की पूर्व संध्या पर बच्चों ने केक काटकर एवं टॉफियां बांट कर मनाने का भी कार्य किया इस अवसर पर बच्चों को पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए विद्यालय के शिक्षक श्री गोपाल जी प्रसाद ने बच्चों को बताया चाचा नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था वे आजादी की लड़ाई में महात्मा गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर भारत की आजादी दिलाने मैं अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को निभाया तथा आजादी के पश्चात वे स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में पदभार को संभाला।

उन्होंने बताया कि चाचा नेहरू बच्चों से अधिक प्यार करते थे इसलिए उन्होंने अपने जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया इसलिए प्रत्येक वर्ष उनके जन्मदिन को हम बाल दिवस के रूप में मनाने का कार्य करते हैं। मौके पर विद्यालय के शिक्षक प्रेमचंद प्रसाद चिंतामणि कुमारी एम नसरीन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network