आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 11 फरवरी 2023 : मुंबई : मुंबई दौरे के दौरान पीएम मोदी, यहां के सबसे प्रभावशाली समुदायों में एक माने जाने वाले दाऊदी बोहरा मुसलमानों के बीच पहुंचे। यहां उन्होंने एक एजुकेशनल अकादमी का उद्घाटन किया। बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पीएम मोदी ने मुस्लिम समाज के बीच कार्यकर्ताओं को पहुंचने की अपील की थी। प्रधानमंत्री इस पर खुद अमल भी कर रहे हैं। शुक्रवार को मुंबई दौरे के दौरान पीएम मोदी, दाऊदी बोहरा मुसलमानों के बीच पहुंचे। उन्होंने एक एजुकेशनल अकादमी का उद्घाटन किया। समाज के लोगों ने भी प्रधानमंत्री का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया।

मरोल में किया प्रधानमंत्री ने दाऊदी बोहरा समाज की संस्था का उद्घाटन

मुंबई के अंधेरी स्थित मरोल में दाऊदी बोहरा समुदाय की एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान अलजमीया-तुस-सैफयाह (सैफी अकादमी) का न्यू कैंपस बना हुआ है। शुक्रवार को समाज के लोगों के बुलावे पर इस न्यू कैंपस का उद्घाटन करने पहुंचे थे। 

लोगों के साथ काफी दोस्ताना दिखे

सैफी अकादमी के न्यू कैंपस के दौरान पीएम मोदी समुदाय के लोगों के साथ काफी दोस्ताना तरीके से बातचीत करते हुए दिखे। नए परिसर में समुदाय के मुखिया सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन का हाथ थामे टहलते हुए देखा गया। 

यह अकादमी अरबी शिक्षा प्रदान करती

सैफी अकादमी, दाऊदी बोहरा मुसलमानों को सीखने और साहित्यिक संस्कृति की रक्षा के लिए जमीनी स्तर पर काम करती है। यहां अरबी भाषा के संरक्षण के लिए भी काम किया जाता है। इस कैंपस में अरबी में शिक्षण किया जाता है।

कैंपस में पहुंचे पीएम मोदी

कैंपस में पहुंचे पीएम मोदी ने यहां के जिम्मेदारों से शैक्षणिक गतिविधियों और भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा की है।

मुंबई निकाय चुनाव के पहले इस समुदाय को साधना काफी महत्वपूर्ण

मुंबई नगर महापालिका क्षेत्र में दाऊदी बोहरा समुदाय का काफी प्रभाव है। यह मुंबई के सबसे प्रभावशाली समुदायों में एक गिने जाते हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा कई मायने में काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल, मुंबई में बीएमसी चुनाव होने वाले हैं। इस समुदाय को साध कर बीजेपी भारत की सबसे अमीर नगर महापालिका पर अपना परचम लहराना चाहती है। 

एक महीने के भीतर पीएम की यह दूसरी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को मुंबई में थे। एक महीना के भीतर प्रधानमंत्री की यह दूसरी मुंबई यात्रा है। दूसरी यात्रा के दौरान भी पीएम मोदी ने करोड़ों रुपयों वाले प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास व उद्घाटन किया। शुक्रवार को मुंबई से सोलापुर व मुंबई-शिरड़ी वंदे भारत ट्रेनों का भी उन्होंने उद्घाटन किया। पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी शहर में एक साथ दो-दो वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया हो। देश में अभी तक 8 वंदे भारत ट्रेन संचालित हो रही थीं, अब यह संख्या दस हो गई है। 19 जनवरी को पीएम ने देश की आर्थिक राजधानी में 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network