आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 अप्रैल 2023 : शिवसेना के सांसद संजय राउत ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने में सक्षम हैं क्योंकि उनके पास विशाल प्रशासनिक अनुभव है, दोनों के बीच जुबानी जंग के कुछ दिनों बाद यह बयान आया। विशेष रूप से, अपने अगले राजनीतिक कदम के बारे में अटकलों के बीच, अजीत पवार ने शुक्रवार को कहा कि वह “100 प्रतिशत” मुख्यमंत्री बनना चाहेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि राकांपा 2024 का इंतजार करने के बजाय ”अब भी” मुख्यमंत्री पद के लिए दावा पेश कर सकती है। उद्धव ठाकरे के एक प्रमुख सहयोगी राउत ने यह भी कहा कि कुछ अयोग्य लोग इंजीनियरिंग विभाजन से राज्य के सीएम बन गए थे।

राउत ने यह भी कहा कि महा विकास अघाड़ी में मुख्यमंत्री पद को लेकर कोई मतभेद नहीं है, जिसमें शिवसेना (यूबीटी), राकांपा और कांग्रेस शामिल हैं और गठबंधन एकजुट और मजबूत है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एमवीए 2024 में (सत्ता में) वापस आएगा और वह “इस पर (मुख्यमंत्री का पद) गौर करेगा।” उन्होंने कहा, “कौन मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहेगा? और अजीत पवार मुख्यमंत्री बनने में सक्षम हैं। वह इतने सालों से राजनीति में हैं और कई बार मंत्री रह चुके हैं। उनके पास सबसे ज्यादा डिप्टी सीएम के रूप में काम करने का रिकॉर्ड है।” 23 नवंबर, 2019 को, भारतीय जनता पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार ने क्रमशः मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली, लेकिन सरकार 28 नवंबर को बहुमत साबित किए बिना गिर गई। अजीत पवार एनसीपी में वापस चले गए और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार में डिप्टी सीएम बनाए गए।

पुणे में एक मीडिया हाउस के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, अजीत पवार ने शुक्रवार को अपनी मुख्यमंत्री पद की महत्वाकांक्षाओं पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “हां, मैं 100 प्रतिशत (मुख्यमंत्री) बनना चाहूंगा”। इस पर राउत ने कहा, ”उन्होंने (अजीत पवार) पहली बार यह इच्छा जाहिर नहीं की है. इसलिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं।” ये बयान अजीत पवार के अगले राजनीतिक कदम के बारे में गहन अटकलों के बीच आए हैं, क्योंकि तुनकमिजाज एनसीपी नेता ने हाल ही में अपने कुछ कार्यक्रमों को रद्द कर दिया, कुछ समय के लिए इनकंपनीडो गए और शुक्रवार को मुंबई में पार्टी के एक दिवसीय सम्मेलन में शामिल नहीं हुए। जबकि सत्तारूढ़ भाजपा के साथ उनकी बढ़ती निकटता के बारे में चर्चा है, अजीत पवार ने कहा है कि वह जीवित रहने तक राकांपा के साथ रहेंगे, और महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने भी हाल ही में कहा था कि वो भगवा पार्टी के संपर्क में नहीं थे।

शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में राकांपा प्रमुख शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच हुई बैठक पर अजित पवार के साप्ताहिक कॉलम के बाद हाल ही में अजित पवार और राउत के बीच तीखी नोकझोंक हुई। राउत ने अपने कॉलम में दावा किया कि शरद पवार ने ठाकरे से कहा था कि एनसीपी कभी भी भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करेगी, हालांकि “अगर कोई छोड़ने का व्यक्तिगत निर्णय लेता है, तो यह उनका व्यक्तिगत मामला है”। पलटवार करते हुए, अजीत पवार ने मंगलवार को राउत पर निशाना साधा और कहा कि अन्य दलों के कुछ प्रवक्ता एनसीपी के प्रवक्ताओं की तरह व्यवहार कर रहे थे। पूर्व डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि जब भी एनसीपी की बैठक होगी, वह इस मुद्दे को उठाएंगे। राउत ने इसका जवाब देते हुए कहा कि वह केवल शरद पवार की सुनते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network