राज्यसभा में सुशील कुमार मोदी के प्रश्न पर सरकार का उत्तर

केंद्रीय विश्वविद्यालय आईआईटी, आईआईएम में 9862 शैक्षणिक पद 1 वर्ष में भरने का निदेश

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 07 दिसंबर 2021 : पटना । राज्यसभा के सदस्य एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी के एक प्रश्न के उत्तर में आज राज्यसभा में शिक्षा राज्यमंत्री डाक्टर सुभाष सरकार ने स्वीकार किया कि बिहार के लिए पीएम पैकेज, 2015 के अंतर्गत विक्रमशिला विश्वविद्यालय के ऐतिहासिक स्थल पर भागलपुर के निकट एक नए केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया था ।

मंत्री ने बताया कि बिहार सरकार ने प्रस्तावित विश्वविद्यालय के लिए तीन स्थलों की पेशकश की है। दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में गठित समिति ने स्थलों का दौरा कर एक प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत की है जिस पर कारवाई चल रही है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों (6229), IITs (3230), IIMs (403) में शिक्षकों के 9862 तथा गैर शिक्षण कर्मचारी के 18,507 पद रिक्त हैं।

मंत्री ने बताया कि सभी उपरोक्त शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया गया है कि विशेष अभियान चलाकर रिक्त पदों को विशेषकर अनुसूचित जाति/ जनजाति, पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस(EWS) वर्गों की रिक्तियां 4 सितंबर, 2022 तक भर्ती करने का काम पूरा किया जाए।

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network