कई विभागों के सचिव बदले, दरभंगा, गया, नालंदा, समस्तीपुर, सुपौल ,सहरसा के नये डीएम बने

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 31 दिसंबर 2021 : पटना।  बिहार सरकार ने आज बड़े पैमाने पर आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। सरकार ने दरभंगा, गया, नालंदा, समस्तीपुर, सुपौल ,सहरसा के डीएम का तबादला कर दिया है।इसके अलावे राज्य के कई आईएएस अफसरों का तबादला और अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद को निगरानी विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव को बिपार्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। योजना एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव संदीप पुण्डरीक को स्थानांतरित करते हुए समाज कल्याण विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। वही ये योजना एवं विकास विभाग के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे।परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल को जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है । वही आपदा प्रबंधन विभाग, परिवहन विभाग के प्रभार में रहेंगे। हालांकि पटना प्रमंडल के आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे। ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे ।भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि पटना प्रमंडल के कमिश्नर के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव दया निधान पांडे को स्थानांतरित करते हुए समाज कल्याण विभाग का सचिव बनाया गया है।नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के एमडी संदीप कुमार पुडालकट्टी को स्थानांतरित करते हुए श्रम संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है। वंदना किनी श्रम संसाधन विभाग की अपर मुख्य सचिव पर बनी रहेंगी। मत्स्य विभाग के निदेशक धर्मेंद्र  सिंह को वित्त विभाग का सचिव बनाया गया है।

गया के डीएम अभिषेक सिंह को वहां से हटा कर पटना लाया गया है. उन्हें बुडको के प्रबंध निदेशक के पद पर पदस्थापित किया गया है. अभिषेक सिंह के जिम्मे बिहार राज्य आवास बोर्ड का भी काम रहेगा. सरकार ने बुडको औऱ आवास बोर्ड का काम देख रहे आनंद किशोर को सिर्फ नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव रहने दिया है।सरकार ने समस्तीपुर औऱ नालंदा के डीएम की अदला बदली कर दी है।समस्तीपुर के डीएम शशांक शुभंकर को नालंदा का डीएम बना दिया गया है. वहीं नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह को समस्तीपुर का नया डीएम बना दिया गया है।उधर राजीव रौशन को दरभंगा के डीएम के पद पर तैनात किया गया है। वे ग्रामीँण विकास विभाग में अपर सचिव का काम देख रहे थे।सहरसा के डीएम कौशल कुमार को सुपौल भेज दिया गया है। वे सुपौल के नये जिलाधिकारी होंगे। सहकारिता विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर तैनात आनंद शर्मा को सहरसा का नया जिलाधिकारी बनाया गया है। सुपौल के जिलाधिकारी महेंद्र कुमार को सामान्य प्रशासन विभाग में अपर सचिव के पद पर पदस्थापित कर दिया गया है।अनिमेष पराशर को पटना नगर निगम के नगर आय़ुक्त पद पर स्थायी तौर पर तैनात कर दिया गया है. अनिमेष कुमार पाराशर अब तक नगर आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे. उन्हें राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक पद से हटा कर नगर आयुक्त का स्थायी प्रभार दिया गया है.
राज्य सरकार ने समाज कल्याण विभाग के विशेष सचिव दयानिधान पांडेय का ट्रांसफर करते हुए उन्हें समाज कल्याण विभाग में ही सचिव बना दिया है. वे समाज कल्याण विभाग में सामाजिक सुरक्षा निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.बिहार सरकार में वित्त विभाग के विशेष सचिव पद पर तैनात गोरखनाथ को स्वास्थ्य विभाग के सचिव पद पर तैनात किया गया है.

जेल आईजी पद पर तैनात मिथलेश मिश्र का ट्रांसफर करते हुए उन्हें वित्त विभाग में अपर सचिव बनाया गया है. मिथलेश मिश्र को बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के एमडी का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है. राज्य सरकार ने दरभंगा के नगर आय़ुक्त पद पर तैनात मनेश कुमार मीणा का ट्रांसफर करते हुए उन्हें सूबे का नया जेल आईजी बनाया है. 

वहीं गया के नगर आय़ुक्त सावन कुमार को ग्रामीँण विकास विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है. बांका के डीडीसी रवि प्रकाश को माध्यमिक शिक्षा का निदेशक बनाया गया है. उधर जहानाबाद के डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता को नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का नया एमडी बनाया गया है. 

औरंगाबाद के डीडीसी अंशुल कुमार को खान एवं भूतत्व विभाग में संयुक्त सचिव बनाया गया है. वहीं नवादा के डीडीसी वैभव चौधरी को सहकारिता विभाग में संयुक्त सचिव पद पर तैनात किया गया है. वैशाली के डीडीसी विजय प्रकाश मीणा को श्रम संसाधन विभाग में नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशक बनाया गया है.

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network