पटना के आयुक्त ने गाँधी मैदान का किया निरीक्षण ; रावण वध कार्यक्रम की तैयारियों का लिया जायजा

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 24 सितम्बर 2022 : पटना : आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि ने कहा है कि गाँधी मैदान, पटना में आयोजित होने वाले ‘‘रावण वध’’ कार्यक्रम के अवसर पर उत्कृष्ट भीड़-प्रबंधन एवं विधि-व्यवस्था संधारण सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। वे आज गाँधी मैदान, पटना में जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री मानवजीत सिंह ढिल्लो, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेष कुमार पराशर तथा अन्य वरीय पदाधिकारियों के साथ ‘‘रावण वध’’ कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा ले रहे थे। उन्होंने सम्पूर्ण गाँधी मैदान का निरीक्षण किया तथा सभी निकास द्वार एवं अन्य संरचनाओं का जायजा लिया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि रावण वध कार्यक्रम देखने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग आते हैं, जिसमें बुजुर्ग, युवा, महिला एवं बच्चे भी शामिल होते हैं। उन्होंने सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी पदाधिकारियों को सजग, सतर्क एवं सक्रिय रहने का निदेश दिया।

आयुक्त ने प्रकाश व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, विधि-व्यवस्था संधारण, बैरिकेडिंग, विद्युत आपूर्ति, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था सहित सभी बिन्दुओं पर एक-एक कर तैयारियों का जायजा लिया।

डीएम डॉ. सिंह द्वारा आयुक्त के समक्ष जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। एसएसपी श्री ढिल्लो द्वारा आयुक्त के संज्ञान में सुरक्षा संबंधित तैयारियों को लाया गया।  

आयुक्त श्री रवि ने नगर आयुक्त को प्रकाश की सुदृढ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि गाँधी मैदान के चारों ओर 34 प्रकाश मीनारों में 136 प्रकाश स्तम्भों के द्वारा प्रकाश की उत्कृष्ट व्यवस्था रहेगी। गाँधी मैदान के अंदर भी नगर निगम एवं विद्युत विभाग द्वारा प्रकाश की समुचित व्यवस्था रहेगी। हाईमास्ट लाईट भी क्रियाशील रहेगा। 

आयुक्त श्री रवि ने आयोजन स्थल के आस-पास बिजली के तार को सुव्यवस्थित करने का निदेश दिया। 

आयुक्त श्री रवि ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को सभी गेट का ग्रिसिंग सुनिश्चित करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि भीड़ का निकास पूरी तरह से अवरोधमुक्त एवं सुगम रहे यह सुनिश्चित करें। रावण वध के दौरान सभी द्वार खुला रहना चाहिए तथा मैदान खाली होने के उपरांत ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्ति स्थान से प्रस्थान करेंगे।

आयुक्त श्री रवि ने भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को पूरे गाँधी मैदान का समतलीकरण सुनिश्चित करने का निदेश दिया ताकि लोगों के चलने में किसी भी तरह की कोई समस्या न हो। उन्होंने घास की कटाई, पेड़ों की छटाई एवं गड्ढ़ो की भराई सुनिश्चित करने का निदेश दिया। बैरिकेडिंग, पंडाल एवं मंच भी ठोस रहना चाहिए। 

आयुक्त श्री रवि ने त्रुटिहीन सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी से निगरानी सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। नियंत्रण कक्ष भी कार्यरत रहेगा। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गाँधी मैदान में सीसीटीवी कैमरा का संस्थापन किया जा रहा है एवं इसे तीन दिन के अंदर पूर्ण कर लिया जाएगा। 

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि विधि-व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से पूरे गाँधी मैदान को चार सेक्टर एवं आवश्यकतानुसार सब-सेक्टर में विभाजित किया जाए। सेक्टर में अपर जिला दंडाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को वरीय प्रभार में रखा जाए। गाँधी मैदान एवं कारगिल स्मृति चौक में विधि-व्यवस्था संधारण हेतु विभिन्न स्थानों पर दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाए। दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों को भी तैनात रखें। महिला बल, लाठी बल एवं अन्य पुलिस बल को भी ड्यूटी पर लगाया जाए। सभी की समुचित ब्रीफिंग रहनी चाहिए। 

आयुक्त श्री रवि ने पदाधिकारियों को निदेश दिया कि अचूक सुरक्षा व्यवस्था हेतु विशेष सतर्कता बरती जाए, सभी बिन्दुओं पर अपेक्षित ध्यान देते हुए समुचित कार्रवाई ससमय सुनिश्चित करें। सभी प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुँच जाएंगे तथा मैदान खाली होने के उपरांत ही अपने स्थल से प्रस्थान करेंगे। 

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि रावण वध कार्यक्रम के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण एवं सुरक्षा हेतु अचूक व्यवस्था रहेगी। भीड़ पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी, आसूचना तंत्र को सुदृढ़ एवं सक्रिय रखा जाएगा। गाँधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों एवं परिसर के अंदर सीसीटीवी कैमरा के द्वारा भी निगरानी रखी जाएगी। गाँधी मैदान में अस्थायी कंट्रोल रूम के द्वारा गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। वाच टावरों से भी भीड़ पर निगरानी रखी जाएगी। 

आयुक्त श्री रवि ने नगरपालिका आम निर्वाचन, 2022 के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार के निदेशों के अनुरूप आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने का निदेश दिया। 

रावण वध कार्यक्रम के अवसर पर यातायात प्रबंधन हेतु समुचित व्यवस्था पुलिस अधीक्षक यातायात द्वारा की जाएगी। ट्रैफिक प्लान से संबंधित सूचना अखबारों के माध्यम से आम जनता को दी जाएगी ताकि लोग समारोह के समय वैकल्पिक मार्ग का चुनाव कर सके। वाहन पार्किंग की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक यातायात एवं जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा की जाएगी।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सिविल सर्जन कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक उपचार एवं एम्बुलेंस की समुचित व्यवस्था रखेंगे। वे समन्वय करते हुए यह सुनिश्चित करेंगे कि अस्पतालों में उत्तम एमर्जेंसी सुविधा उपलब्ध रहे।  

रावण वध के अवसर पर शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था रहेगी। आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिये अग्निशामक दस्ता की व्यवस्था रहेगी। 

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर बिहार सरकार के गृह विभाग के दिशा-निदेशों के अनुरूप कोविड प्रोटोकॉल सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अवसर पर, नगर पुलिस अधीक्षक मध्य श्री अम्बरीष राहुल, पुलिस अधीक्षक यातायात श्री अनिल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर श्री नवीन कुमार, आयुक्त के सचिव श्री धीरेन्द्र झा, अपर जिला दण्डाधिकारी विधि-व्यवस्था, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन श्री संतोष कुमार झा एवं अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network