डीएम ने पहुंच मोर्चा संभाला, विरोध करने वालों को चेताया, सरकारी काम में बाधा पहुंचायी तो होगी कार्रवाई, लिखित आवेदन मांगा, लोगों ने कहा हाईकोर्ट का स्टे हैं फिर काम कैसे शुरू हो गया, घंटे भर तक माहौल रहा गरम ।

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 30 मई 2021 : छपरा । शहर में चल रहे डबल डेकर निर्माण कार्य में तेजी लाने और नापी कराने पहुंचे पुल निर्माण निगम के अधिकारी व सदर एसडीओ अरूण कुमार सिंह से स्थानीय लोग भीड़ गए। उन्होंने एसडीओ के साथ काफी देर तक नोक-झोंक की और नापी कर रहे अधिकारियों व कर्मियों के हाथ से फीता तक छिन लिया। इसके बाद एसडीओ की नाराजगी बढ़ गयी और हंगामे में सबसे अधिक रोल अदा कर रहे एक व्यक्ति को उन्होंने चेताया और कहा कि आप बेवजह के सरकारी कार्य में बाधक बन रहे हैं। आप यदि काम रोकिएगा तो एफआईआर होगी। पर हंगामा करने वाला नहीं माना और कहा कि जाइए एफआईआर कीजिए। दरअसल हंगामा करने वाले की दलील थी कि हाईकोर्ट ने सलेमपुर रोड में डबल डेकर निर्माण कार्य पर फिलहाल स्टे लगा दिया है। जिला प्रशासन कोर्ट की आदेश की अवहेलना कर रहा है। जबकि अधिकारियों का कहना था कि ऐसा कुछ भी नहीं है।

डीएम ने मोर्चा संभाला, समझाकर काम शुरू कराया|

जब स्थानीय लोगों ने हंगामा तेज कर दिया और डीएम को बुलाने की मांग करने लगे तो एसडीओ ने इसकी सूचना डीएम डा.नीलेश रामचंद्र देवरे को दी। डीएम बिना विलंब किए मौके पर पहुंचे और आम लोगों से पहले अपील की, कि आप सरकारी कार्य को नहीं रोके। इसमें बाधा डालना कानून का उल्लंघन है, जो भी कहना है लिखित रूप में दीजिए, उसपर सुनवाई या कार्रवाई होगी। राज्य के अधिकारियों से भी मंत्रणा होगी। यदि इसके बावजूद काम रोकते हैं तो कानूनी कार्रवाई के लिए बाध्य होना पड़ेगा। इसके बाद लोग हटे और फिर से नापी समेत अन्य कार्य शुरू हुए।

बिहार का पहला व देश का सबसे लंबे डबल डेकर का हो रहा निर्माण

सारण में बन रहे बिहार के पहले और देश के सबसे लंबे डबल डेकर फ्लाईओवर का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 11जुलाई 2018 क शिलान्यास किया था। छपरा के गांधी चौक से नगरपालिका चौक के बीच यह फ्लाईओवर बन रहा है.। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में बनने वाले इस फ्लाईओवर का निर्माण 4 वर्षों (2022 ) के भीतर पूरा कर लेना है। मालूम हो कि देश में अब तक का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर मुंबई में है। यह 1.8 किमी लंबा है, जबकि छपरा में बन रहा डबलडेकर फ्लाईओर करीब 3.5 किमी होगा। इसकी चौड़ाई 5.5 मीटर है। छपरा में बन रहे डबल डेकर फ्लाईओवर के निर्माण पर 411 करोड़ रुपए से अधिक खर्च होंगे। डबलडेकर फ्लाईओवर के सबसे ऊपर के हिस्से पर चढऩे के लिए रैंप भिखारी ठाकुर चौक से गांधी चौक की ओर से होगा। इससे गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए बस स्टैंड तक जाया जा सकेगा। इससे सीवान की ओर से आने वाले वाहन भिखारी ठाकुर चौक होते हुए आरा, हाजीपुर और पटना जाने के लिए निकल जाएंगे। वहीं फ्लाईओवर के नीचे के डेक का रैंप पुलिस केंद्र स्थित मंदिर के निकट से शुरू होगा। यह 2500 मीटर लंबा होगा। इस डेक का इस्तेमाल कर गांधी चौक एवं नगरपालिका चौक होते हुए राजेंद्र सरोवर के निकट आना संभव हो सकेगा। आरा, हाजीपुर और पटना की ओर से आने वाले वाहन इसका इस्तेमाल छपरा समाहरणालय, बस स्टैंड और सिवान की ओर जाने के लिए कर पाएंगे। डबलडेकर फ्लाईओवर से मुजफ्फरपुर की ओर जाने के लिए एक अलग रैंप बनेगा। गांधी चौक पर निचले डेक से एक 300 मीटर लंबा डेक निकलेगा, जिसका इस्तेमाल गड़खा होते हुए मुजफ्फरपुर की ओर जाने के लिए किया जा सकेगा। इस तरह कई मायनों में यह पुल सारणवासियों के लिए लाभकारी साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network