https://youtu.be/wbm9rlA22ms

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 24 जून 2023 : मथुरा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 24 जून को अपने नए कार्यालय का उद्घाटन करने मथुरा आ रहे है। वह उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष भी हैं। इसलिए परिषद के नए कार्यालय में मुख्यमंत्री का भी ऑफिस बनाया गया है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी अधिकारियों संग बैठक कर मथुरा में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। वहीं मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि और वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में दर्शन- पूजन भी करेंगे। उत्तर प्रदेश में 2017 में मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने शपथ लेते ही सबसे पहले ब्रज के विकास और यहां के तीर्थ स्थलों के संरक्षण के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद की घोषणा की थी और फिर उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन किया।

सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद का गठन होने के बाद इसका अस्थायी कार्यालय मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण के कार्यालय के एक हिस्से में बनाया गया। 2022 में ब्रज तीर्थ विकास परिषद के कार्यालय के लिए जमीन की तलाश कर जवाहर बाग के समीप सिविल लाइन में ब्रज तीर्थ विकास परिषद का कार्यालय बनाया गया। 1500 वर्ग फीट क्षेत्र में बने इस तीन मंजिला भवन में मीटिंग हॉल के अलावा अंडर ग्राउंड पाकिर्ंग भी बनाई गई है। इस भवन को बनाने में 8 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत आई है। परिषद के कार्यालय को ब्रज के धार्मिक स्वरूप के अनुरूप बनाया गया है। पूरे भवन को लाल पत्थर से बनाया गया है। इस भवन की तीसरी मंजिल पर मुख्यमंत्री योगी का कार्यालय, उपाध्यक्ष का कार्यालय और सभागार बनाया गया है। डिप्टी सीईओ और अन्य कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था प्रथम तल पर है। वहीं परिषद के भूतल पर भगवान कृष्ण का मंदिर बनाया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन के मद्देनजर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत सीएम योगी सबसे पहले शाम 4:30 बजे सेठ बीएन पोद्दार इंटर कॉलेज में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद करीब शाम 6 बजे सिविल लाइन स्थित उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद कार्यालय का लोकार्पण करेंगे। फिर उ.प्र. ब्रज तीर्थ विकास परिषद की बोर्ड बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। इसके बाद सीएम योगी सायं 7:40 बजे श्रीकृष्ण जन्मस्थान पहुंचेंगे। वहां दर्शन- पूजन के बाद लाइट एंड साउंड शो का लोकार्पण एवं अवलोकन करेंगे। जन्मभूमि से वेटेनरी गेस्ट हाउस प्रस्थान करेंगे। वहीं विभिन्न परियोजनाओं के स्थलीय निरीक्षण के लिए भी सीएम योगी जा सकते हैं।

वहीं दूसरे दिन सीएम योगी सुबह करीब 8 बजे वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के दर्शन- पूजन करेंगे और उसके उपरांत संतजनों के साथ जलपान ग्रहण करेंगे। वहां से राजकीय वाहन से नोएडा के लिए प्रस्थान करेंगे। इसी के मद्देनजर आज जिलाधिकारी पुलकित खरे, एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने संबंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न स्थानों पर व्यवस्थाओं को परखा और दुरूस्त कराने के निर्देश दिए है। सीएम योगी का काफिला जिन मार्गों से गुजरेगा, वहां से अतिक्रमण भी हटाए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network