अंबानी,बिड़ला और टाटा ने भी यूपी को दी निवेश की सौगात

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 फरवरी 2023 : लखनऊ : उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आज ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आगाज हो गया. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने किया. प्रदेश में 33 लाख करोड रुपए के निवेश का प्रस्ताव एमओयू आया,92 लाख को  रोजगार मिलेगा। इस दौरान वहां देश के कई दिग्गज उद्योगपति और नेता मौजूद थे. यह कार्यक्रम 12 फरवरी तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करीब 32 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक निवेश प्रस्ताव जुटाने वाले तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (यूपी जीआईएस)-2023 का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज देश-दुनिया के उद्यमी और निवेशक जिस राज्य (यूपी) में बैठे हैं, उसकी आबादी करीब-करीब 25 करोड़ है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है। एक तरफ डबल इंजन सरकार का इरादा है और दूसरी तरफ संभावनाओं से भरा उत्तर प्रदेश।इससे बेहतर पार्टनरशिप हो ही नहीं सकती। भारत अगर आज दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट है तो यूपी भारत के ग्रोथ को ड्राइव करने में अहम नेतृत्व दे रहा है।

इस दौरान देश के बड़े उद्योगपतियों ने यहां सौगातों की झड़ी लगा दी.

 रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ,आदित्य बिड़ला ग्रुप चेयरमैन मंगलम बिड़ला और  टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यूपी को बड़ी सौगात दी. 

मुकेश अंबानी की बड़ी सौगात

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ का बड़ा निवेश करने की घोषणा की. इस निवेश के बाद 1 लाख रोजगार पैदा होने का अनुमान भी लगाया जा रहा है.

 यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मुकेश अंबानी ने कहा कि आने वाले 5 सालों में उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. उन्होंने यूपी में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता स्थापित करने की बात कही. रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की. 

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

आदित्य बिड़ला ग्रुप ने की निवेश की घोषणा

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आदित्य बिड़ला ग्रुप ने भी निवेश करने की घोषणा की. ग्रुप के चेयरमैन मंगलम बिड़ला ने राज्य में 25 हजार करोड़ निवेश करने की घोषणा की. इसे राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाएगा. चेयरमैन मंगलम बिड़ला ने यहां कहा कि उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण पेश कर रहा है. उन्होंने सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करने की बात कही.  

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन का एलान

इस दौरान टाटा ग्रुप ने भी यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बड़ा ऐलान किया है. लखनऊ में आयोजित इस कार्यक्रम में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन भी मौजूद थे. इस दौरान उन्होंने भारत की मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होने की बात कही. एन चंद्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया अब उत्तर प्रदेश को देश और विदेशों से जोड़ने का प्लान बना रही है. एन चंद्रशेखरन के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कृषि, डिफेंस, फार्मा, इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी चीजों में निवेश करने की बहुत संभावनाएं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network