आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 12 फरवरी 2023 : दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को बिहार सहित राज्यों के राज्यपाल और एलजी को बदले हैं. देश में अब पांच राज्यपाल पूर्वी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हो गए. श्रीनगर में राजभवन में काबिज मनोज सिन्हा पूर्वांचल के गाजीपुर का रहने वाले हैं. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र भी गाजीपुर से ताल्लुक रखते हैं और राज्य में भाजपा की चार सरकारों में मंत्री रह चुके हैं.

बिहार से मेघालय स्थानांतरित किए गए फागू चौहान पूर्वांचल के आजमगढ़ से संबंधित हैं. हिमाचल प्रदेश में राज्यपाल के रूप में नियुक्त शिव प्रताप शुक्ला गोरखपुर से हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश में मंत्री के साथ-साथ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम किया है.सीपी राधाकृष्णन को झारखंड के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है. वह कोयम्बटूर से दो बार लोकसभा सदस्य रहने के साथ ही भाजपा की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष रह चुके हैं.राधाकृष्णन ने रमेश ब्यास का स्थान लिया. भाजपा नेताओं का मानना ​​है कि राधाकृष्णन की नियुक्ति विशेष रूप से तमिलनाडु में विपक्ष द्वारा प्रचार के खिलाफ एक प्रतीकात्मक इशारा है, जिसे राज्य में उत्तर-भारत की पार्टी कहकर नाकारा जाता रहा है.

सिक्किम के राज्यपाल के रूप में नियुक्त लक्ष्मण प्रसाद आचार्य वाराणसी के हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. वह भाजपा की उत्तर प्रदेश ईकाई के उपाध्यक्ष हैं. आचार्य प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हैं और यूपी में विधान परिषद के सदस्य हैं. अनुसूचित जाति से आने वाले आचार्य को पीएम मोदी का करीबी माना जाता है.

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

राष्ट्रपति ने  महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी व लद्दाख के एलजी राधा कृष्णन माथुर का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है. इस संबंध में जारी पत्र के अनुसार सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश का, लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम का, सीपी राधाकृष्णन को झारखंड का और शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का, एस अब्दुल नजीर को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network