https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 14 जनवरी 2024 : नई दिल्ली। 14 जनवरी की सुबह कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर यातायात की भीड़ और उड़ान संचालन में देरी के बाद, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को कैट थ्री रनवे सहित हवाई अड्डे के संचालन को अस्थायी रूप से बंद करने की बात कही। यात्री सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त करते हुए, सिंधिया ने निर्णय के बारे में एक्स को बताया। कल, दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, इसमें कई घंटों तक दृश्यता में उतार-चढ़ाव रहा, सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच यह शून्य तक गिर गई। इसलिए, अधिकारियों को कैट थ्री पर भी कुछ समय के लिए परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। स्थिति से निपटने के लिए, सिंधिया ने सक्रिय उपायों की रूपरेखा तैयार की। उन्होंने ट्वीट किया, निकट भविष्य में स्थिति को कम करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

इसके अलावा, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण उड़ान रद्द होने और देरी के दौरान संचार बढ़ाने और यात्रियों की सुविधा के लिए एयरलाइंस के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करने के लिए तैयार है। उन्होंने ट्वीट किया, सभी यात्रियों से मेरा हार्दिक अनुरोध है कि वे इस कठिन अवधि के दौरान हमारा साथ दें। सभी हितधारक यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। इसके बीच अनियंत्रित व्यवहार की घटनाएं अस्वीकार्य हैं, और मौजूदा कानूनी प्रावधानों के अनुरूप दृढ़ता से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा, “मैं सभी को आश्वस्त करना चाहूंगा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।”

रविवार को यहां आईजीआई हवाईअड्डे पर यातायात की भीड़ के कारण लगभग 150 उड़ानें घंटों विलंबित हुईं, जबकि 11 उड़ानों को डायवर्ट किया गया, और घने कोहरे के कारण कम दृश्यता की स्थिति के कारण संचालन बाधित होने के कारण कुछ को रद्द कर दिया गया, इससे यात्रियों और एयरलाइंस दोनों के लिए अराजकता पैदा हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को सुबह 4.30 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों समेत कुल 11 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। आठ उड़ानों को जयपुर के लिए पुनर्निर्देशित किया गया, जबकि एक-एक को अहमदाबाद, मुंबई और शिमला के लिए भेजा गया। घने कोहरे ने न केवल घरेलू मार्गों को प्रभावित किया, बल्कि विदेशी सेवाओं में भी काफी देरी हुई और उन्हें रद्द करना पड़ा। इस बीच, कम दृश्यता के कारण सोमवार सुबह भी कई उड़ानों में देरी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network