गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को होगा खत्म ,हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को होंगे चुनाव

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 03 नवम्बर 2022 : नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022  गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं।विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को खत्म होगा।गुजरात में टोटल वोटर 49089765 हैं।पहले चरण में किन जिलों में होगी वोटिंग?

कच्छ, सुरेंद्रनगर, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, सूरत, नवसारी, वलसाड.

दूसरे चरण में किन जिलों में होगी वोटिंग?

बनासकंठा, पाटन, मेहसाणा, सबरकंठा, अहमदाबाद, आणंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज नई दिल्ली में  प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव तारीखों का ऐलान किया।  निकले हैं. उनके साथ चुनाव आयुक्त अनूपचंद्र पांडेय भी मौजूद रहे। 2017 में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में  अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी।  गुजरात में बाढ़ आने के कारण आयोग ने राज्य में हिमाचल प्रदेश के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद चुनाव कराया था।

चुनाव आयोग ने 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला देते हुए पिछले महीने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी, लेकिन आयोग ने स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भी मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।चुनाव आयोग ने 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला देते हुए पिछले महीने हिमाचल प्रदेश चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ गुजरात चुनाव कार्यक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी, लेकिन आयोग ने स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भी मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी.हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 12 नवंबर को चुनाव होंगे और मतगणना आठ दिसंबर को की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network