बिहार में विद्यालयों को फिर से खुलने का अपडेटः

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 02 जुलाई 2021 : पटना : कोविद-19 के मामलों की संख्या तेजी से गिरने और राज्य भर में टीकाकरण बढ़ने के साथ ही बिहार में स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री से अक्सर सवाल पूछे जा रहे हैं । इसके जवाब में बिहार राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने संकेत दिए हैं कि “बिहार में स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में निर्णय 6 जुलाई 2021 के बाद लिया जाए। ” हाल ही में एक सार्वजनिक समारोह में, श्री चौधरी ने कहा कि “बिहार राज्य का शिक्षा विभाग कोरोनावायरस महामारी के आसपास की स्थिति पर बहुत बारीकी से नजर रख रहा है और उचित समय पर स्कूल को फिर से खोलने के संबंध में निर्णय लेगा ।” उन्होंने आगे कहा कि अगर बिहार राज्य में कोविद -19 मामलों की संख्या में कमी आई तो उनका कार्यालय बिहार में स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर सकता है ।

चरणों में फिर से खोलने की योजना बनाई जा रही है :

बिहार राज्य सरकार बिहार में स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर सकती है, शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि यदि विद्यालयों को खोलने पर सहमती बनी, तो फिर से विद्यालयों को पुनः भौतिक रूप से संचालित करने का काम पहले की तरह ही विभिन्न चरणों में किया जाएगा । उन्होंने कहा कि राज्य शिक्षा विभाग विभिन्न चरणों में स्कूलों को फिर से खोलने की योजना देगा और विभिन्न चरणों में विभिन्न कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला जाएगा । यदि पुन: खोलने का निर्णय लिया जाता है तो उन्हें कदम-दर-कदम किया जाएगा ।

कोविद -19 दिशानिर्देशों, प्रोटोकॉल के अनुसार विद्यालयों को खोलने की तैयारी :

राज्य सरकार की योजना के बारे में बताते हुए श्री चौधरी ने आगे कहा कि चरणवार फिर से शैक्षणिक संस्थानों को खोलने की रणनीति के हिस्से के रूप में विश्वविद्यालय और कॉलेजों को पहले फिर से खोला जाएगा । उसके बाद दूसरे चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे। चरणवार फिर से खोलने की प्रक्रिया इस तरह से बनाई जा रही है कि कोविद-19 सुरक्षा के लिए सभी दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करते हुए फिर से खोलने का काम सुरक्षित और संगठित तरीके से किया जा सके। मंत्री महोदय ने यह भी कहा कि एक बार फिर से खुलने के बाद शिक्षण संस्थानों के लिए कोविद-19 दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा । इसके लिए सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए एसओपी भी जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network