अकोढ़ीगोला प्रखंड अररिया अरवल औरंगाबाद कटिहार करहगर प्रखंड काराकाट प्रखंड किशनगंज कैमूर कोचस प्रखंड खगरिया गया गोपालगंज चेनारी प्रखंड जमुई जहानाबाद डेहरी अनुमंडल डेहरी प्रखंड तिलौथू प्रखंड दरभंगा दावथ प्रखंड दिनारा प्रखंड नवादा नालंदा नासरीगंज प्रखंड नोखा प्रखंड नौहट्टा प्रखंड पटना पश्चमी चम्पारण पूर्णिया बक्सर बांका बिक्रमगंज अनुमंडल बिक्रमगंज प्रखंड बिहार बेगूसराय भागलपुर भोजपुर मधुबनी मधेपुरा मुंगेर मुजफ्फरपुर मोतिहारी राजपुर प्रखंड रोहतास जिला रोहतास प्रखंड लखीसराय वैशाली शिओहर शिक्षा शिवसागर प्रखंड शेखपुरा संझौली प्रखंड समस्तीपुर सहरसा सारण सासाराम अनुमंडल सासाराम प्रखंड सिवान सीतामढ़ी सुपौल सूर्यपुर प्रखंड

बिहार सरकार का फैसला : कक्षा 1 से 8 तक के कक्षाओं के सञ्चालन पर होगी बैठक।

ByRohtas Darshan

Jan 13, 2021

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : पटना : बिहार राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया की पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के सञ्चालन हेतु बैठक नहीं होने के कारण 25 जनवरी या उसके एक दो दिन पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होगी जिसमे कक्षा पहली से आठवीं तक के कक्षाओं को खोलने के बारे में विमर्श किया जायेगा इस बैठक के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा। वैसे भी 16 जनवरी से राज्य में वक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है जिसमे पूरी सरकारी तंत्र लगी हुई है लिहाजा तय यह हुआ है की 23 जनवरी से 25 जनवरी के बीच आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तमाम पहलुओं का अध्ध्यन करने के बाद ही कक्षा एक से आठवीं कक्षाओं को पुनः संचालित करने पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा।

पहले 18 जनवरी से जूनियर विद्यालयों को खोलने की थी योजना|

सरकार ने कोरोना महामारी के वजह से 213 दिनों तक विद्यालयों को बंद रखने के बाद 24 दिसंबर 2020 को कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के कक्षाओं को संचालित करने की अनुमति प्रदान की थी। उसी दौरान फैसला हुआ था की 04 जनवरी 2021 से कक्षा नौवीं से नीचे के कक्षाओं को खोलने का आंकलन स्तिथि सामान्य रहने पर की जाएगी और यदि सब कुछ ठीक हुआ तो 18 जनवरी 2021 से कक्षाओं के सञ्चालन पर सरकार विचार करेगी। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया की सीनियर स्कूल खुलने के बाद से अब तक 27 जिलों में स्तिथियो का आंकलन करवाया गया है जिसमे यह पाया गया है की 50 प्रतिशत उपस्तिथि के बंधेज के बाद भी बड़ी संख्या में बच्चे स्कूल में नहीं आ रहे है। कुछ स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करते हुए उपस्थिति सामान्य दिखी पर हकीकत यह है की अभिभावक अभी बच्चो को स्कूल भेजने में डर रहे है। इन तमाम परिस्तिथियों को देखते हुए फ़िलहाल जूनियर कक्षाएं 18 जनवरी से खोलने का फैसला स्थगित रखा गया है। जिसपर अंतिम निर्णय 23 जनवरी – 25 जनवरी के बीच होने वाले बैठक में लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network