रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 27 जून 2021 : पटना : COVID-19 मामलों में लगातार गिरावट के बाद, बिहार 6 जुलाई से स्कूलों और अन्य शैक्षिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए तैयार है। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने हालांकि कहा है कि शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने का काम चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में कॉलेज और विश्वविद्यालय फिर से खुलेंगे। दूसरे चरण में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी लेकिन केवल कक्षा 11 और 12 के लिए । रिपोर्ट में कहा गया है कि तीसरे चरण में मिडिल और प्राइमरी स्कूल फिर से खुलेंगे ।

ऑफलाइन कक्षाओं में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही ऑशामिल होने की अनुमति होगी। मास्क पहनना और सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा । शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि अगर माता-पिता अपने बच्चों को ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देते हैं, तभी उन्हें अनुमति दी जाएगी । शिक्षा मंत्री के अनुसार शिक्षा व्यवस्था को लेकर गंभीर रहते हुए प्रदेश सरकार छात्रों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं कर सकती। इसलिए, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शर्तों के साथ और दिशा-निर्देशों के तहत शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जाएगा ।

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि शिक्षण संस्थान के पूरे परिसर को स्वच्छ बनाने के लिए नियमित स्वच्छता एवं सैनिटाईजेशन प्रक्रिया की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षण संस्थान टीकाकरण केंद्र के रूप में भी कार्य करेंगे। Covid-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण, हर राज्य सरकार को ऑनलाइन कक्षाओं के साथ जारी रखने का फैसला किया था लेकिन अब संख्या कम दर्ज किये जा रहे हैं, और यही कारण है कि विभिन्न राज्य , सभी आवश्यक सावधानियों के साथ शैक्षिक संस्थानों को खोलने के लिए विचार कर रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network