आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 14 दिसंबर 2023 : गुवाहाटी। असम सरकार ने राज्य के 31 जिलों में कम से कम 1281 मदरसों का नाम बदल दिया है और उन्हें सामान्य स्कूलों में बदल दिया है। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। राज्य के शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने अपने एक्स हैंडल पर जानकारी साझा की। उन्होंने लिखा, “माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (एसईबीए) के तहत सभी सरकारी और प्रांतीय मदरसों को सामान्य स्कूलों में परिवर्तित करने के परिणामस्वरूप स्कूल शिक्षा विभाग, असम ने आज एक अधिसूचना द्वारा 1281 एमई मदरसों के नाम बदलकर मिडिल इंग्लिश (एमई) स्कूल कर दिया है।”

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

पेगू द्वारा साझा किए गए आदेश में कहा गया है, “राज्य सरकार की मंजूरी के अनुसार, प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, असम के तहत 1281 उच्च प्राथमिक स्कूलों एमई मदरसा का नामकरण तत्काल प्रभाव से एमई स्कूल के रूप में जाना जाएगा।” जनवरी 2021 में असम सरकार द्वारा एक कानून पारित किया गया, इससे राज्य में सभी सरकारी संचालित मदरसों के लिए सामान्य स्कूल बनने का रास्ता खुल गया।

निजी मदरसों को छोड़कर, इसका प्रभाव 731 मदरसों और अरबी कॉलेजों पर पड़ा जो राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड, असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम (एसईबीए) का हिस्सा थे। इस साल मार्च में कर्नाटक में एक रैली में, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि उनकी सरकार ने 600 मदरसों को बंद कर दिया है और उनका इरादा सभी मदरसों को बंद करने का है, क्योंकि वह इस्लामी धार्मिक केंद्रों के बजाय शैक्षणिक संस्थानों को प्राथमिकता देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network