आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 15 दिसंबर 2023 : नवादा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को नवादा जिले के पौरा गांव में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत गंगा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन कर जिले के विभिन्न हिस्सों में पेय जलापूर्ति उपलब्ध कराने की बात कही ।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को 11:00 बजे जल संसाधन मंत्री संजय झा तथा जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद के साथ नवादा जिले के पोरा गांव पहुंचकर गंगा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया ।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

अधिकारियों ने बताया कि नवादा जिले में पटना जिले के मोकामा के निकट हाथीदह से गंगा का जल इंटेक वेल पंप हाउस का निर्माण करा कर नवादा के लिए भेजा गया था । जिसे डिटेंशन टैंक के दो आदत पंप की सहायता से 700 एमएम व्यास के स्टील पाइप के माध्यम से मोतनाजे से 20 किलोमीटर दूरी नवादा प्रखंड के पौरा ग्राम लाया गया ।जहां 36 एमएलडी क्षमता के जल संशोधन कर जलापूर्ति की जाएगी। नवादा जिले के पौरा गांव से 13 किलोमीटर के स्टील पाइप के माध्यम से नवादा नगर के 17 वार्डों के 13965 घरों में गंगाजल की आपूर्ति की जाएगी ।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा जल परियोजना जल संकट दूर करने में भी मिल का पत्थर साबित होगी ।उन्होंने कहा कि बाढ़ का पानी बर्बाद हो जाया करता था। जिसे अब पेयजल के रूप में उपयोग में लाया जाएगा ।

मुख्यमंत्री को नवादा के पूर्व विधायक कौशल यादव ,जदयू के जिला अध्यक्ष पूर्व विधान पार्षद सलमान रागिब मुन्ना, विनय यादव ,नारायण स्वामी मोहन जीवनलाल चंद्रवंशी ,अफरोजा खातून मैं गुलदस्ता देकर स्वागत किया । मौके पर विधायक नीतू कुमारी, नवादा के विधायक विभा देवी ,विधान पार्षद अशोक यादव , कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मन्तं सिंह ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया ।जदयू के कदावर नेता पूर्व विधायक कौशल यादव के हजारों समर्थकों ने जदयू के झंडे के साथ गगन भेदी नारों से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का स्वागत किया ।वेद मन्त्रोच्चारण के साथही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंगाजल परियोजना का उद्घाटन करते हुए नवादा शहर के लिए पानी छोड़ने के आदेश दिए। मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के बाद नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड के मोतनाज़े गांव पहुंचकर भी गंगाजल परियोजना संयंत्रों का अवलोकन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network