रोहतास जिला में पहला होगा संत पाॅल स्कूल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई के लिए रोबोटिक लैब: डॉ एस पी वर्मा

करीब 209 से अधिक अलग – अलग विषयों पर केन्द्रित विद्यार्थियों ने माॅडल्स और प्रोजेक्ट तैयार कर दिखाया

चटपटे लजीज व्यंजनों का अलग – अलग स्टाॅल लगाकर अतिथियों एवं अभिभावकों को खूब लुभाया यहाँ के विद्यार्थियों ने

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 18 दिसम्बर 2022 : सासाराम। स्टेचू ऑफ यूनिटी, सोलर सिस्टम, स्मार्ट बोर्ड, स्मार्ट इरिगेशन सिस्टम, ट्रैफिक लाइट, भारतीय सिनेमा पर आधारित आजादी का अमृत महोत्सव, डायनासोर का कंकाल,फूड सैम्पल टेस्ट के साथ किसी देश का आर्थिक स्थिति का गिरना, मैथोग्राफी बायोरिदम, रोबोटिक्स एवं शारीरिक शिक्षा आदि विषयक पर संत पाॅल स्कूल के विद्यार्थियों ने रविवार को विद्यालय के प्रांगण में विज्ञान,हस्त- शिल्प,कला प्रदर्शनी के साथ लजीज व्यंजनों के कई स्टाॅल लगाकर अतिथियों एवं अभिभावकों का भरपूर मनोरंजन कर अपने- अपने हाथों के हुनर का कमाल दिखाया। हस्त – शिल्प व कला प्रदर्शनी द्वार पर बच्चों द्वारा बनाये गये एलियंस और उनके स्पेश क्राफ्ट तथा 30 फीट ऊँची बनाये गये विशाल स्टेचू ऑफ यूनिटी माॅडल को लोगों ने खूब सराहा।

कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा, एजूकेशनल ट्रस्ट की सचिव वीणा वर्मा, प्रबंधक रोहित वर्मा, प्राचार्या आराधना वर्मा, लायंस क्लब के अभिषेक राय एवं प्राइवेट स्कूल्स ऑफ चिल्ड्रेन वेल्फेयर नासरीगंज के निलेश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया। 

तत्पश्चात विद्यालय के चेयरमैन डॉ एस पी वर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के कुछ गिने-चुने महानगरों व शहरों की तरह संत पाॅल स्कूल में भी यहाँ के विद्यार्थियों के लिए विद्यालय कैम्पस में ही रोबोटिक्स लैब बनाया गया है। यहाँ विद्यार्थियों के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ रोबोट की पढ़ाई करने के लिए करीब साढ़े तीन लाख रूपये खर्च कर संसाधन जुटाये गये हैं। इस जिला ही नहीं अपितु ओल्ड शाहाबाद में यह पहला विद्यालय होगा जहाँ विद्यार्थियों के लिए रोबोटिक्स लैब संसाधनों के साथ विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रदान किया जायेगा। नये सत्र 2023 - 24 में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन फाॅर्म विद्यालय में उपलब्ध है। लोग अपने बच्चों के नामांकन के लिए काफी संख्या में जानकारी हासिल कर फ़ार्म ले रहे हैं। जिसका नामांकन जाँच परीक्षा 8 जनवरी 2023 में विद्यालय परिसर में ही आयोजित किया गया है। तत्पश्चात उन्होंने अपने हाथों से फीता काटकर विज्ञान, हस्त- शिल्प, कला प्रदर्शनी सह आनंद मेला का उदघाटन किया। 

इस प्रदर्शनी में जूनियर संत पाॅल स्कूल सहित सीनियर क्लासेज के छात्र - छात्राओं ने अलग - अलग विषयों पर केन्द्रित एक से बढ़कर एक  करीब 209 माॅडल्स और प्रोजेक्ट तैयार कर लोगों के समक्ष व्याख्यान प्रस्तुत किया। जिसे अतिथियों एवं अभिभावकों ने खूब सराहा। कार्यक्रम के मध्य में ग्यारहवीं के विद्यार्थियों में  उज्जवल कश्यप, राज किशोर, तिलक, उत्कर्ष, मयंक, आदित्य, मंजूषा,राधा,अदिति राज, अंजली, जान्ह्वी, साक्षी, प्रीति,स्वाति ने मोबाइल एडिक्शन पर हास्य- व्यंग्य नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नुक्कड़ नाटक लोगों का खूब मनोरंजन किया। दसवीं के विद्यार्थियों ने चटपटा पोटैटो चिल्ली, आठवीं के विद्यार्थियों ने वेज चाऊमीन, गोल - गप्पा,पकौड़ा, मसालेदार चाट, केक आदि की लजीज व्यंजनों का स्टाॅल लगाया।  अतिथियों एवं अभिभावकों ने इन स्वादिष्ट व्यंजनों को कूपन के माध्यम से खरीद कर खूब खाया। आस्था, खुशी, माही, संजीत, अभिजीत अर्जुन, हर्षित, सृष्टिका, प्राची, शैली, शाहकंभरी,गुरप्रीत, आर्यन, ..... के द्वारा परोसे गये लजीज व्यंजनों को खूब सराहा गया। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्राचार्या आराधना वर्मा ने किया तथा समापन राष्ट्र गान जन - गण- मन से हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network