आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 22 दिसंबर 2023 : नागपुर । नागपुर की एक अदालत ने शुक्रवार को वरिष्ठ कांग्रेस विधायक सुनील केदार और पांच अन्य को लगभग 150 करोड़ रुपये के नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (एनडीसीसीबी) घोटाले में दोषी ठहराते हुए पांच साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। केदार, जो तत्कालीन एनडीसीसीबी अध्यक्ष थे, के साथ मामले में दोषी ठहराए गए अन्य लोग हैं: मुंबई के केतन शेठ, नंदकिशोर त्रिवेदी, अशोक चौधरी और सुबोध भंडारी, तथा अहमदाबाद के अमित वर्मा। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ज्योति पेखले-पुरकर ने केदार को विभिन्न मामलों में पांच साल की सजा के अलावा 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms?si=wFNs1lqGkwG7RV9Y

राजनीतिक रूप से संवेदनशील मुकदमे में फैसले के तुरंत बाद, केदार को गिरफ्तार करने और जेल भेजने की औपचारिकताएं शुरू की गईं। कानूनी सूत्रों ने कहा कि केदार फैसले को बॉम्बे हाई कोर्ट में चुनौती देंगे, जो 25 दिसंबर से 1 जनवरी तक क्रिसमस की छुट्टी के कारण बंद रहेगा। यह घटनाक्रम चुनावी वर्ष से पहले राज्य में विपक्ष के लिए शर्मिंदगी और सदमे लेकर आया है। सावनेर से विधायक केदार कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पूर्ववर्ती महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शासन में मंत्री रहे थे। कांग्रेस के चिंतित सूत्रों ने बताया कि अगर तेजतर्रार केदार अपनी सजा पर स्थगन आदेश हासिल करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें सावनेर विधायक के रूप में पद से हटाया जा सकता है, और जब तक वह सभी आरोपों से पूरी तरह मुक्त नहीं हो जाते तब तक उन्हें भविष्य में चुनाव लड़ने से रोक दिया जाएगा। एसीजेएम पेखले-पुरकर ने 2002 से लगभग 21 वर्षों तक चले राजनीतिक दिग्गजों से जुड़े मामले में अन्य तीन आरोपियों को बरी कर दिया है, जबकि कुछ अन्य संबंधित मामले अभी भी विभिन्न राज्यों में लंबित हैं।

सभी दोषियों को दी जाने वाली सजा की मात्रा पर अभियोजन और बचाव टीमों के बीच तीखी बहस के बाद सजा सुनाई गई, जहां केदार के वकीलों ने नरमी बरतने की अपील की क्योंकि वह एक निर्वाचित जन प्रतिनिधि हैं। केदार, जिन्हें पहले इसी मामले में गिरफ्तार किया गया था, और अन्य अपनी कानूनी टीमों के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच खचाखच भरे अदालत कक्ष में मौजूद रहे। अदालत ने छह आरोपियों को दोषी करार दिया और तीन अन्य को बरी कर दिया। विभिन्न आरोपों के बीच, केदार और अन्य को 2001-2002 में सहकारी बैंक के अधिकांश किसानों से संबंधित धन को सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद के लिए कई निजी संस्थाओं को हस्तांतरित करके मानदंडों का उल्लंघन करने का दोषी ठहराया गया है, जिसके कारण एनडीसीसीबी को काफी नुकसान हुआ। जिन कंपनियों को कथित तौर पर फायदा हुआ उनमें होम ट्रेड लिमिटेड, इंद्रमणि मर्चेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, सिंडिकेट मैनेजमेंट सर्विसेज, सेंचुरी डीलर्स प्राइवेट लिमिटेड, गिलटेज मैनेजमेंट सर्विसेज शामिल हैं जो एनडीसीसीबी को सरकारी प्रतिभूतियां देने में विफल रही और उसे भारी घाटा हुआ। स्थानीय पुलिस की जांच में पाया गया कि इन कंपनियों ने न तो स्टॉक वितरित किया और न ही बैंक को देय धनराशि वापस की, जिसके बाद मामला राज्य अपराध जांच विभाग (सीआईडी) को स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने नवंबर 2002 में आरोपपत्र दायर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network