रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 09 अप्रैल 2021 : डेहरी ऑन सोन । अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न घाटों से बालू की अवैध माइनिंग और परिवहन के खिलाफ अनुमंडल प्रशासन सख्त हुआ है। बुधवार की देर शाम और गुरुवार को सघन जांच के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी ने नकेल कसते हुए 24 ट्रकों और 8 ट्रैक्टरों को जब्त किया है। इस बड़ी कार्रवाई के कारण अवैध खनन और परिवहन करने वालों में हड़कंप मच गया है। अनुमंडल प्रशासन के सख्त रूख को देखते हुए अवैध बालू कारोबारियों में दहशत बन गया और वह अपने वाहनों को लेकर इधर उधर छिपाते रहे या फिर सड़क किनारे ही छोड़कर भाग खड़े हुए।


एसडीएम ने बताया कि अभी तक 24 ट्रक पकड़े गए हैं। यह सभी खनन और परिवहन नियमों का उल्लंघन करते पाए गए हैं। सरकार के राजस्व को क्षति पहुंचाने की कोशिश करने पर इनके विरुद्ध खनन और परिवहन नियमों के तहत जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी गयी है। उन्होंने बताया कि जब्त बालू लदे बड़े वाहनों पर कार्रवाई के साथ ही ट्रैक्टर मालिकों पर केस दर्ज कर कार्रवाई होगी। उनके चालक का लाइसेंस और बालू उठाव से संबंधित राजस्व चालान की जांच पड़ताल की जा रही है। यह भी देखा जा रहा है कि किस घाट से बालू उठाव हुआ है या फिर कहीं अनाधिकृत रूप से सोन नदी से निकासी की गयी है।


अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि बालू के अवैध कारोबार पर नकेल कसने के लिए डेहरी नगर थाना क्षेत्र और मुफस्सिल थाना क्षेत्र में सुअरा गांव के पास, पहलेजा गांव के पास तथा कोयला डिपो के पास फोरलेन पर कार्रवाई की गयी है। यह आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी। बगैर लाइसेंस के डंपिंग ग्राउंड बनाने वालों पर भी प्रशासन ठोस कदम उठा रहा है। अवैध भंडारण और क्षमता से अधिक लोडिंग करने वाले कारोबारी बख्शे नहीं जाएंगे। ज्ञात हो कि बीते दिन ही एसडीएम ने अनुमंडल क्षेत्र के सभी सीओ और थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर कड़े निर्देश दिए थे तभी से क्यास लगाए जा रहे थे कि अवैध बालू कारोबार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई संभव है। इस अभियान में एएसपी संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network