आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 नवम्बर 2022 : नई दिल्ली । आयकर विभाग ने मंगलवार को कहा कि उसने देश भर में आभूषण और रियल एस्टेट कारोबार में लगे कुछ समूहों पर छापेमारी के दौरान 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन का खुलासा किया है। एक अधिकारी के अनुसार 17 नवंबर को पटना, भागलपुर, डेहरी-ऑन-सोन, लखनऊ और दिल्ली में फैले 30 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली गई। इस दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज और आयकरी चोरी का संकेत देते डिजिटल साक्ष्य मिले।

एक छापे में जब्त सबूतों के विश्लेषण से पता चला कि सोने और हीरे के आभूषणों के कारोबार में लगे समूह ने अपनी बेहिसाब आय को आभूषणों की नकद खरीद, दुकानों के नवीनीकरण और अचल संपत्तियों में निवेश किया था। ग्राहकों से अग्रिम की आड़ में 12 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब धनराशि मिली। अचल संपत्ति के कारोबार में लगे एक अन्य समूह के मामले में जमीन की खरीद, भवन निर्माण और अपॉर्टमेंट की बिक्री में बेहिसाब 80 करोड़ रुपये से अधिक नकदी लेन-देन के सबूत मिले। इस धन को अचल संपत्तियों के अधिग्रहण में निवेश किया गया है।

अधिकारी ने कहा तलाशी अभियान के दौरान 5 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं। 14 बैंक लॉकरों को नियंत्रण में रखा गया है। अब तक की तलाशी कार्रवाई में 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन का पता चला है।

मामले में जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network