जनवरी माह से अब तक 112 लोगों पर बिजली चोरी की हुई प्राथमिकी

39,96214 करोड़ रुपए वसुला गया जुर्माना

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 10 दिसंबर 2021 : डेहरी ऑन सोन । साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड डेहरी 1 बिजली चोरी रोकने के लिए कड़ा एक्शन ले रही है। इस संबंध में जिला पदाधिकारी से बिजली कंपनी की बात हो रही है बिजली चोरी की घटनाओं से तंग कंपनी ने अब बिजली चोरी करने वालों को गिरफ्तार करने की तैयारी में है इसकी जानकारी देते हुए सहायक विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल डेहरी 1-के पदाधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि लाख प्रयास किए जाने के बाद भी बिजली चोरी नहीं रुक पा रही है। जनवरी माह 2021 से लेकर अब तक बिजली चोरी में 112 लोगों पर एफ आई आर की जा चुकी है इन सभी 112 लोगों पर करीब 39,96,214 करोड़ रुपए का जुर्माना वसुल किया जा चुका है। इसके बावजूद भी कहीं कहीं बिजली चोरी की शिकायत आती है और उसके पश्चात चोरी रोकने के लिए छापेमारी कर प्राथमिकी दर्ज करायी जाती है। बिजली चोरी को रोकने के लिए कंपनी द्वारा डोर टू डोर जांच अभियान 15 नवंबर से शुरू किया गया है।

इस अभियान के दौरान कई लोगों पर बिजली चोरी की प्राथमिकी विभिन्न थानों में दर्ज कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अब बिजली की चोरी टोका फसाकर नहीं हो रही है अब उपभोक्ता मीटर बायपास कर बिजली की चोरी कर रहे हैं। उपभोक्ता बिजली का उपयोग तो खूब कर रहे हैं लेकिन बिजली बिल कम देना चाह रहे हैं। इस मानसिकता को बिजली कंपनी कैसे बदल सकती है। कंपनी द्वारा डोर टू डोर जांच के दौरान घरों के अंदर लगे मीटर को बाहर किया जा रहा है। जीर्ण-शीर्ण सर्विस वायर को बदला जा रहा है। जिनका बिजली बिल नहीं आ रहा था उनको बिजली बिल उपलब्ध कराया जा रहा है। कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को हर तरह की सहूलियत दी जा रही है और बिजली बिल जमा करने के लिए काउंटर पर लाइन लगाने की जरूरत नहीं है भरपूर बिजली भी उपलब्ध हो रही है।

संबंधित शिकायत के लिए कंपनी द्वारा मोबाइल फोन नंबर जारी किए गए हैं। बिजली के उपभोक्ताओं को शिकायत के तुरंत कार्रवाई करने की व्यवस्था की गई है। इन सब सुविधाओं के बावजूद उपभोक्ता बिजली बिल जमा ही नहीं करेंगे तो बिजली कंपनी कैसे काम करेगी।

लोग बदले अपनी मानसिकता

सहायक विद्युत अभियंता दीपक कुमार ने बताया कि यही स्थिति रही तो बिजली महंगा हो जाएगी कंपनी बिजली खरीद कर उपभोक्ताओं के घरों तक पहुंचाती है ऐसे में बिजली बिल जमा करने के बजाय लोग बिजली चोरी करने की मानसिकता पाल रखे रहेंगे तो काम कैसे चलेगा लोगों की यह मानसिकता उनके बच्चों को अंधकार में ढकेलने जैसा है।

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network