रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 05 मई 2021 : पटना : बिहार में बने चक्रवाती सिस्टम और बंगाल की खाड़ी से आ रही पुरवैया हवाओं के चलते प्रदेश के उत्तरी-पूर्वी बिहार एवं प्रदेश के कुछ अन्य इलाकों में बारिश, मेघ गर्जन और ठनका गिरने का पूर्वानुमान है । बिहार में पिछले कई दिनों से मौसम की स्थिति लगातार शुष्क बनी हुई थी । हालांकि एक-दो दिनों से तापमान में थोड़ा परिवर्तन देखने को मिल रहा है ।


राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश होने के कारण कुछ स्थानों पर तापमान में गिरावट आई है। राज्य के 35 जिलों के लिए अगले 2 से 3 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हवा की रफ्तार भी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने के आसार हैं। क्योंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार, बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है ।

बताया जा रहा है कि एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिमी उत्तर प्रदेश से होते हुए समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर फैली हुई है। इसके प्रभाव से राज्य में 2 से 3 दिनों के अंदर बारिश हो सकती है। राज्य के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज ,सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल , अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, कटिहार, भागलपुर, जमुई, बांका, पटना, नवादा, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय और खगड़िया जिले के अधिकांश भागों में मेघगर्जन, आकाशीय बिजली और तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही राज्य में आने वाले अगले 2 से 3 दिनों के दौरान तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network