आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 17 फरवरी 2023 : महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को शुक्रवार को झटका लगा है। शिवसेना विवाद पर चुनाव आयोग ने अपना फैसला सुना दिया है। चुनाव आयोग के इस फैसले से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को बड़ी राहत मिली है। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद शिवसेना का नाम और पार्टी का निशान तीर-धनुष उद्धव ठाकरे से छिन गया। आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को पार्टी का नाम और निशान तीर कमान सौंप दिया है।

शिवसेना के नाम और पार्टी के सिंबल को लेकर उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के बीच पिछले कुछ समय से तनातनी चल रही थी। इसी बीच चुनाव आयोग ने इस विवाद पर बड़ा फैसला ले लिया है। चुनाव आयोग ने साफ कर दिया कि शिवसेना पार्टी का नाम, ‘धनुष और तीर’ चिह्न एकनाथ शिंदे गुट के पास बरकरार रहेगा। आयोग के इस फैसले से महाराष्ट्र की सियासत एक बार फिर से गरमा गई है।

2022 के जून महीने में एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र में तख्तापलट कर दिया था। शिवसेना दो गुटों में बंट गई थी। जिसके बाद उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ गया था। इसके बाद एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सीएम बने थे। उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे शिवसेना के नाम और निशान को लेकर आमने सामने आ गए थे। इसके बाद दोनों गुटों ने पार्टी के नाम और प्रतीक पर दावा करते हुए चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था। अब चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को पार्टी का नाम और निशान तीर कमान सौंप दिया है। आयोग के इस फैसले से जहां शिंदे गुट में जश्न का माहौल है, तो वहीं, उद्धव गुट के लिए यह एक बड़ा झटका है।

https://youtu.be/7yLyjMKApzY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network