रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : 19 नवम्बर 2021 : सासाराम : कार्तिक पूर्णिमा, गुरु परब एवं दीप देव दीपावली के उपलक्ष्य में ,जिला पदाधिकारी, रोहतास ,श्री धर्मेंद्र कुमार ने समस्त जिला वासियों को बधाई दी। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी श्री धर्मेंद्र कुमार स्वयं जिला मुख्यालय सासाराम स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा चाचा फग्गुमल गुरद्वारे पहुंचे।वहां उन्होंने पर्यटन विभाग की ओर से, गुरुद्वारा परिसर में बनाए जा रहे अतिथि गृह/ गेस्ट हाउस का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित कार्यपालक अभियंता को कई आवश्यक निर्देश दिए।

उपस्थित सिख संगत की मांग पर जिलाधिकारी महोदय ने उक्त बहुमंजिला रेस्ट हाउस में लिफ्ट की सुविधा भी प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास करने का आश्वासन दिया। गुरुद्वारे में मत्था टेकने के पश्चात जिलाधिकारी श्री धर्मेंद्र कुमार ने गुरुद्वारा परिसर का भ्रमण किया।उन्होंने गुरुद्वारा परिसर स्थित चाचा फग्गू मल जी का निवास स्थान ,बेर साहिब का पेड़ तथा तथा गुरु ग्रंथ साहिब के दर्शन किए।

जिलाधिकारी महोदय ने श्रद्धालुओं को अपने संबोधन में कहा कि मातृभूमि को जब -जब वीर सपूतों की आवश्यकता पड़ी, तब- तब सिख संयदाय ने देश और समाज को अभूतपूर्व सेवाएं प्रदान की हैं। सिख समुदाय ने देश सेवा में ऐतिहासिक भूमिका अदा की है। उन्होंने इस ऐतिहासिक गुरुद्वारे के पहुंच- पथ , कनेक्टिंग सड़कों एवं जी.टी .रोड पर गुरुद्वारे के साइनेज लगवाने का भी आश्वासन दिया।कोरोना -काल में गुरुद्वारा के सेवादारों एवं सिख संगत द्वारा दी गई सेवाओं की उन्होंने काफी सराहना की। जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि गुरुद्वारे की अनवरत लंगर सेवा सांप्रदायिक सौहार्द का एक बेहतरीन उदाहरण है। यह हमें कम्युनिटी लिविंग सिखाता है। इसमें ऊंच- नीच का भेदभाव मिट जाता है ।उन्होंने गुरु पर्व की बधाई देते हुए सभी उपस्थित श्रद्धालुओं को गुरुओं के उपदेश पर चल कर समाज मे प्रेम, सद्भाव , परस्पर सहयोग एवं सामाजिक सौहार्द को और मजबूत करने का आह्वान किया।

उक्त अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी सासाराम, मनोज कुमार,ज़िला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी, सत्यप्रिय कुमार के अलावा गुरुद्वारा के सेवादार सरबजीत सिंह खालसा, चरणजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network