आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 21 अगस्त 2022 : नोखा। अब शहरों की तरह पंचायतों में भी कूड़ा कचरा का उठाव किया जाएगा। स्वच्छता को लेकर सरकार द्वारा पहल की गई हैं। जिसके तहत रविवार को नोखा प्रखंड क्षेत्र के सोतवाँ पंचायत के मठिया हाई स्कूल के प्रांगण में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर सामग्री वितरण कार्यक्रम का उद्घाटन एसडीओ मनोज कुमार, बीडीओ देवेन्द्र कुमार पासवान, सीओ सुमन कुमार, और मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष दयानन्द सिंह ने किया।

एसडीएम मनोज कुमार ने बताया कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु सोतवाँ पंचायत के ग्रामीणों के बीच डस्टबिन एवं अन्य सामग्री का वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ रविवार को किया गया आगे बताया कि ग्रामीणों के बीच ठोस एवं तरल कचरा हेतु हरा व नीला बाल्टी नुमा डस्टबिन ग्रामीणों को उपलब्ध करा उन्हें जागरूक किया गया साथ ही कचरा उठाव के लिए डस्टबिन युक्त ठेला एवं ई रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर गांव की गलियों में रवाना किया गया प्रथम चरण के तहत प्रखंड के सोतवाँ पंचायत से इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया जिसके तहत सोतवाँ पंचायत के सभी गांव में घूम घूम कर ठेला व ई रिक्शा चालक कूड़ा व कचरों का प्रतिदिन उठाव करेंगे साथ ही साथ सभी घरों में दो तरह के डस्टबिन दिए गए हैं जिसमें एक में गीला और दूसरे में सूखा कूड़ा कचरा को रखना है ।

कार्यक्रम के मौके पर बीडीओ देवेंद्र कुमार पासवान ने कहा कि इस अभियान में गांव के लोगों का भी सहयोग बहुत ही जरूरी है गांव सुंदर और साफ दिखे इसको लेकर सरकार द्वारा यह अभियान चलाया गया है जब तक हमलोग जागरूक नहीं होंगे तब तक यह अभियान सफल नहीं हो पाएगा स्वच्छता कर्मियों को आप सभी सहयोग करें यत्र तत्र कूड़ा करकट ना फेंके कूड़ा कचरा को डस्टबिन में ही डालें और ठेला व ई रिक्शा चालक आपके द्वार द्वार पहुंच कूड़ा का उठाव करेंगे मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष दयानंद सिंह ने कहा कि पंचायत में ऐसे कार्यक्रम का शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन किसी तरह का कूड़ा होता है उसे अच्छी तरह से डिस्पोजल कर सकें।

मुखिया संगीता कुमारी ने कहा कि सूखा गीला कचरा एकत्र कर डस्टबिन में डालें और स्वच्छताकर्मी को कचरा लेने आने के समय अवश्य दें कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित जिला पार्षद मेलु मिश्रा, मनरेगा पदाधिकारी पवन कुमार, आपूर्ति पदाधिकारी संजीव कुमार,बीसी आलोक आनन्द, मुखिया प्रतिनिधि पप्पू पासवान, बबलू गुप्ता, स्वच्छता पर्यवेक्षक एवं प्रबुद्ध ग्रामीणों ने भाग लिया और इस कार्यक्रम के प्रति अपनी प्रसन्नता जाहिर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network