निरोग एवं स्वस्थ ज़िंदगी के लिए मधुमेह बीमारी से सतर्कता है अति आवश्यक : डॉ एस० पी० वर्मा।

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 12 नवम्बर 2022 : सासाराम : लायंस क्लब ऑफ़ सासाराम के सौजन्य से रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम में रेलवे स्टेशन पर निःशुल्क मधुमेह जांच शिविर का आयोजन कराया गया । इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रसिद्द शिक्षाविद डॉ एस० पी० वर्मा एवं आर० पी० ऍफ़० इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार राउत ने संयुक्त रूप से किया ।

उद्घाटन के पश्चात् मुख्य अतिथि डॉ वर्मा ने कहा की मधुमेह बीमारी के बारे में अभी भी लोगो के बीच में जागरूकता फ़ैलाने की ज़रुरत है और यह एक ऐसी बीमारी है जिसके वजह से पुरे शारीर के पुर्जो को नुकसान पहुँचता है । जब किसी व्यक्ति का ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है तो उसे मधुमेह हो जाता है कुछ लोगों में ब्लड शुगर का लेवल कम रहने लगता है, जिसकी वजह से वो लोग भी महुमेह से ग्रसित हो जाते है। शरीर में मौजूद ग्लूकोस तब काम करता है जब हम कुछ भी खाते है और ये शरीर में मौजूद कोशिकाओं को ताकत देने का काम करता है। लेकिन जब किसी कारण वश शरीर में इसकी मात्रा अनियंत्रित होने लगती है, तब उस व्यक्ति को मधुमेह होता है।इसलिए मधुमेह बिहारी से सतर्कता बरतना है अति आवश्यक।

विशिष्ट अतिथि आर पी ऍफ़ इंस्पेक्टर ने लायंस क्लब के इस मुहीम को अनोखा बताते हुए लायंस क्लब के सदस्यों को साधुवाद दिया और कहा की इस तरह की पहल से लोगो को फायदा होगा और मधुमेह बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ेगी।

अध्यक्ष रोहित वर्मा ने बताया की लायंस क्लब विश्व की सबसे बड़ी गैर सरकारी सेवा संस्था है जो निःस्वार्थ भावना से रोहतास जिला में सेवा का कार्य वर्ष 1962 से निरंतर करते आ रही है । प्रत्येक वर्ष विश्व मधुमेह दिवस 14 नवम्बर को मनाया जाता रहा है जिसके तहत दो दिन पहले से ही लायंस क्लब ऑफ सासाराम के सदस्यों ने लोगो इस निःशुल्क मधुमेह जांच शिविर के माध्यम से जागरूक करना शुरू कर दिया है।

सचिव अभिषेक कुमार राय ने कहा की । लायंस क्लब ऑफ सासाराम ने अपने स्थायी प्रोजेक्ट्स के माध्यम से नागरिको की सेवा निरंतर करता रहा है जिसका लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुँच रहा है । लायंस क्लब ऑफ सासाराम ने रोहतास जिला में अनेको स्थायी प्रोजेक्ट्स बनाये है जिसमे मुसाफिरों के लिए सासाराम रेलवे स्टेशन पर स्वक्ष पानी की टंकी , बाल विकास विद्यालय , माँ तारा चंडी धाम पर यात्री शेड , सासाराम पोस्ट ऑफिस चौराहे पर पुलिस सहायता केंद्र , चेनारी में शहीद स्मारक इत्यादि है ।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में लायंस क्लब ऑफ़ सासाराम के अध्यक्ष रोहित वर्मा , सचिव अभिषेक कुमार राय , पी॰आर॰ओ॰ गौतम कुमार , डॉक्टर दिनेश शर्मा , अक्षय कुमार , विजीत कुमार बंधुल, किशोर कुमार कमल , पवन कुमार प्रिय, रजनीश पाठक , सूरज अरोरा , नागेंद्र कुमार , गिरीश चंद्रा , डॉक्टर गिरीश मिश्रा , संजय मिश्रा , डॉक्टर विजय कुमार , रोहित कुमार , विवेक जयसवाल , सुभाष कुमार कुशवाहा, धनंजय सिंह , कुमार विकास प्रकाश , चंदन राय, डॉक्टर जावेद अख़्तर , एवं निखिल आदित्य ने अहम योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network