आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 04 दिसंबर 2021 : डेहरी ऑन सोन । प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर रोहतास जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। राज्य सरकार का ध्यान जिले के ऐतिहासिक व प्राकृतिक स्थलों पर कराने के बावजूद यहां अवस्थित शेर शाह का रौज़ा, तुतला भवानी मंदिर का आधुनिकीकरण किए जाने से वहां सैलानियों की संख्या बढ़ी है और वहां के स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर मिलने लगे।

डालमियानगर स्थित रोहतास उद्योग कुंज के परी समापन में चले जाने के बाद दशकों से जिला आर्थिक मार झेल रहा है। फिलहाल के वर्षों में पत्थर उद्योग, कोयला उद्योग व बालू खनन पर सरकार द्वारा रोक लगा दिए जाने के बाद जिले में आर्थिक मार की गहराई और भी गहरी हो गई। पर्यटन स्थल की संख्या का आकलन किया जाए तो पहला नाम 14 वर्ग मील में अवस्थित रोहतासगढ़ किले का नाम आता है यहां कभी नक्सलियों का बास था वहां के भोले भाले निवासियों को बरगला कर नक्सली गतिविधियों में शामिल किया जाता था वर्तमान में कुछ शांति है।

दूसरा महादेव खोह जहां मनोरम जलप्रपात, तीसरा तिलौथू स्थित कशिश झील, चौथा तुतला भवानी धाम, पांचवा करमचट डैम चेनारी, गुप्ता धाम चेनारी, सातवां गोरिल्ला पहाड़ स्थित शिव मंदिर । किवदंती के अनुसार वहां रावण की बहन ताड़का भगवान शिव की पूजा किया करती थी आठवां डेहरी स्थित झारखंडी मंदिर, नवा धुआं कुंड मंझार कुंड सासाराम, दसवां सीता कुंड सासाराम, बुद्धन झील सासाराम, 12 वां शेरशाह का किला सासाराम, 13 बुढ़वा महादेव सासाराम। इनमें से ज्यादातर स्थल नक्सल प्रभावित थे। प्रशासनिक कार्रवाई से वहां अभी कुछ शांति बनी हुई है सामुदायिक पुलिसिंग द्वारा कार्यक्रम चलाकर वहां के लोगों को कुछ ढाढस बंधाया जा रहा है। लेकिन रोजगार व अर्थ उपार्जन की कोई व्यवस्था नहीं है। यदि उपरोक्त प्राकृतिक स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए तो वहां के युवाओं को विभिन्न प्रकार के रोजगार मिलेंगे और क्षेत्र में खुशहाली आएगी।

https://youtu.be/5txTtsH-EfY

सामाजिक संस्था जन कल्याण मोर्चा बिहार के अध्यक्ष व पूर्व सांसद प्रतिनिधि अजय कुमार सिंह ने इन स्थलों को पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित करने हेतु मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार उप मुख्यमंत्री माननीय तारकेश्वर प्रसाद वह पर्यटन मंत्री माननीय नारायण प्रसाद को एक ज्ञापन देकर अनुरोध किया है। ज्ञापन में कहा गया है कि क्षेत्र के पर्यटन स्थलों को विकसित करने से क्षेत्र में खुशहाली आएगी और अपरोक्ष रूप से राज्य सरकार की आमदनी में भी इजाफा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network