आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 27 फरवरी 2022 : सासाराम : श्री शंकर ज्ञान महायज्ञ के सप्तम दिवस के अवसर पर प्रथम प्रवचन करते स्वामी रामगहनानंद बाबा ने अपने प्रवचन में यह बताया कि मनुष्य सब कुछ जानने का प्रयास करते हैं लेकिन वह अपने आप को नहीं जान पाता यही कष्ट का कारण है जरा परोपकार का आनंद ले कर देखें इसका रस इतना मीठा है जहां जाते हैं वही मिठास टपकता रहता है ।

द्वितीय प्रवचन करते स्वामी दीनानाथ जी प्रज्ञा कुंज ने कर्म फल की सुनिश्चित व्यवस्था है भगवान को विधाता भी कहा जाता है विधि का कुंभ पालन करते हैं इसके दायरे में जो अच्छा या बुरा कर्म करता है उसी को आज नहीं तो कल फल जाता है। अवश्यमेव ही भोक्तव्यय कृतं कर्म शुभारंभ। भगवान अपने प्रकृति के सॉफ्टवेयर में एक सिस्टम डाल दिया है उसी के तहत इस सृष्टि को चलाता है आर्ष ग्रंथों का उदाहरण देते हुए बतलाए कि राजा दशरथ भीष्म पितामह स्वयं भगवान राम कृष्ण सब ने अपनी बनाई हुई नियमावली का पालन किया अतः कर्मों के फल सेना बचोगे चलना कदम संभाल के अभी समय है अभी बदल दो तेवर अपने चाल से। न्यूटन थर्ड लॉ ऑफ मोशन का हवाला दिया कि प्रत्येक क्रिया के बराबर और विपरीत प्रतिक्रिया होती है यह विज्ञान और अध्यात्म में दोनों में अक्षरसः सा लागू होती है।

तृतीय प्रवचन करते स्वामी रत्नेश जी महाराज ने बाल्मीकि रामायण के माध्यम से बताएं कि सुग्रीव रुपी जीवन रूपी कर्म से हमेशा भागता रहता है तब तक जब तक भगवान की शरणादगति ना हो जाए। सुग्रीव को जब तक अपने बल का भरोसा था भगवान नहीं बचा है और जब कातर दृष्टि से भगवान की तरफ देखने लगा तब भगवान ने सुग्रीव की रक्षा किए और बाली को गति दी ए बाली ने अपने को मारने का कारण पूछा तो भगवान राम ने हर तरफ से उत्तर देकर बाली को संतुष्ट किया सुग्रीव राजा बना अंगद युवराज लेकिन सुग्रीव(जीव)सुख में परमात्मा को भूल जाता है। और अंत में स्वामी रामेश्वर मिश्र बाबा भोजपुरिया जी ने अपने प्रवचन एवं गीत संगीत के माध्यम से अपनी ओर सभी श्रोताओं को आकर्षित किया।

आज के इस कार्यक्रम में मंच पर यज्ञ कमेटी से लक्ष्मण सिंह यादव-अध्यक्ष राज बिहारी सिंह(तईद)-उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह कुशवाहा-महामंत्री बजरंगी अग्रवाल-कोषाध्यक्ष डॉ कामेश्वर सिंह पंकज-मंच संचालक,राजेश कुमार-मंच प्रभारी, मंदिर कमेटी से-सुभाष सिंह-अध्यक्ष, मुरारी सिंह-मंत्री,रामाशीष प्रसाद- कोषाध्यक्ष,प्रेम शंकर राय,नवल किशोर राय,सुरेंद्र सिंह,कालीचरण पासवान,सुरेंद्र सोनकर एवं अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network