आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 14 जनवरी 2022 : बिक्रमगंज(रोहतास)। इस वर्ष पंचांग भेद की वजह से मकर संक्रांति का त्योहार दो दिन यानी 14 और 15 जनवरी को मनाया जा रहा है । दरअसल स्थान के आधार पर पंचांग की गणना और पुण्यकाल की वजह से इस बार पंचांग की तिथि को लेकर मतभेद है । मकर संक्रांति का त्योहार पौष महीने की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि पर मनाई जाती है । देश में मकर संक्रांति को अलग-अलग राज्यों में विभिन्न नामों के साथ मनाया जाता है । मकर संक्राति को गुजरात में उत्तरायण, पूर्वी उत्तर प्रदेश में खिचड़ी, असम में इस दिन को बिहू और दक्षिण भारत में इस दिन को पोंगल के रूप में मनाया जाता है । मकर संक्रांति पर सूर्यदेव उत्तरायण हो जाते हैं और इसी दिन से सर्दियां कम होने लगती है और दिन लंबे और रातें छोटी होने लगती है । मकर संक्रांति पर सूर्यदेव धनु राशि से निकलकर अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रवेश कर जाते हैं । इस बार मकर संक्रांति का त्योहार दो दिन मनाया जा रहा है। दरअसल स्थान आधारित पंचांग और पुण्यकाल की वजह से ऐसा संयोग बना है । ऐसे में 14 और 15 जनवरी दोनों दिनों के लिए मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है ।

पंडित हरिशरण दुबे के अनुसार मकर संक्रांति 2022 का शुभ मुहूर्त :

14 जनवरी को सूर्यदेव का राशि परिवर्तन यानी सूर्य का मकर राशि में गोचर दोपहर 02 बजकर 43 मिनट पर होगा । इस वजह से 14 जनवरी को गंगा स्नान और सूर्य देव की पूजा का समय सुबह 08 बजकर 43 मिनट से प्रारंभ कर सकते है ।

मकर संक्रांति का पुण्य काल:

दोपहर 02 बजकर 43 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 45 मिनट तक

मकर संक्रांति 2022 शुभ मुहूर्त :

15 जनवरी सूर्य का मकर राशि में प्रवेश : 14 जनवरी की रात 08 बजकर 49 मिनट पर मकर संक्रांति का पुण्य काल : 15 जनवरी दिन शनिवार को दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक रहेगा ।

https://youtu.be/pBmhsXhWq4I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network