सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ संकल्प के साथ समाज को किया गया जागरूक | कार्यक्रम में यूपी व बिहार से नामचीन कलाकारों सहित राजनीतिक कार्यकर्ता ने लिया भाग | बिन बेटी के यह मन बेकल है , बेटी है तो ही कल है | दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम की शुरूआत|

रोहतास दर्शन न्यूज़ नेटवर्क : बिक्रमगंज । स्थानीय शहर के ग्रीन पार्क स्टेडियम धावां के प्रांगण में ” बेटी महोत्सव ” कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया । जिस कार्यक्रम का उद्घाटन वैदिक मंत्रोच्चारण कर रहे प्रयाग से चलकर धावां धरा धाम पर पधारे कथावाचक महान संत बृज किशोर शास्त्री के सानिध्य में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोरिया विधानसभा के विधायक सह बिहार सरकार के पूर्व कला संस्कृति मंत्री विनय बिहारी , केसरिया विधायिका शालिनी मिश्रा , युवा जदयू नेता आलोक सिंह, लोजपा नेता राजेंद्र सिंह सह उक्त गांव के अंजबीत सिंह महाविद्यालय के संस्थापक की पौत्रवधु जदयू नेत्री राज्य परिषद सदस्य अरुणा देवी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता बेटी महोत्सव के आयोजक प्रभाष चंद्र सिंह व अभिजीत सिंह और संचालन का कार्यभार राष्ट्रीय उदघोषक रवि रंजन राय ने निभायी । आयोजन समिति के सदस्यों ने महोत्सव सम्मेलन में आए हुए विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेतागण , स्थानीय जनप्रतिनिधि , शिक्षाविदों , दूर दराज से आये हुए कलाकारों , पत्रकार बंधुओं को पुष्प माला , बेटी महोत्सव का मोमेंटो एवं अंगवस्त्रों से सम्मानित किया गया । उसके उपरांत कार्यक्रम की शुरूआत भोजपुरी जगत के सुपरस्टार गायक छोटू बिहारी एवं भोजपुरी गायिका काव्या कृष्णमूर्ति द्वारा देवी गीत से शुरुआत की गई । साथ ही मंचासीन अन्य दर्जनों कलाकारों ने अपना – अपना जलवा विखेरा । मौके पर बेटी महोत्सव में शामिल सभी कलाकारों के हौसला को बुलंद करने के लिए दर्शकों द्वारा तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया गया । हजारों हजार की संख्या में मौजूद दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से सभी कलाकार भाव विह्वल होकर अपनी कला कौशल को दिखाया । लोरिया विधायक सह बिहार सरकार के पूर्व कला संस्कृति मंत्री विनय बिहारी ने बेटी महोत्सव के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ” बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सरकार की अभूतपूर्व सोच है । अदभुत पहल है । बेटी ही देश का भविष्य है । भविष्य बचाने के लिए ही बेटी का संरक्षण जरूरी है । आज बेटियां हर वो काम कर सकती है, जिसके लिए मां-बाप बेटों पर निर्भर होते हैं । इसलिए बेटियां को भी वही संस्कार, लालन-पालन व शिक्षा दें, जो हम बेटों के लिए सोचते हैं । सभी को अपनी सोच में परिवर्तन लाना होगा और ठोस कदम उठाने होंगे ।”

युवा जदयू नेता आलोक सिंह ने बेटी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ” बेटियों को आगे बढ़ना जरूरी है । इसके लिए स्वयं महिलाओं यानी मां को जागरूक होना पड़ेगा । बेटियां बोझ नहीं है, बल्कि बड़ा सहारा हैं । बेटियां पढ़-लिख कर एक नहीं दो कुल का नाम रोशन करती हैं और समाज को भी दिशा देने का काम करती हैं । इसलिए जरूरी है कि बेटियों को खूब पढ़ाओ, उन्हें शिक्षित करो । उन्होंने कहा कि आप सभी जानते है कि अभी वर्तमान में देश में निरंतर काम कर रही एनडीए गठबंधन सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे आप सबों के दिल मे बसने वाले जन – जन के नेता नरेंद्र मोदी और प्रदेश में काम कर रही विकास पुरुष कहे जाने वाले नीतीश कुमार की सरकार नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ जैसी पहल योजनाओं पर लगातार रात दिन काम कर रही है । इसके लिए हम देश का प्रतिनिधित्व कर रहे नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश का नेतृत्व कर रहे विकास पुरुष नीतीश कुमार को साधुवाद देता हूं । साथ ही साथ बेटी महोत्सव जैसे इस पुनीत आयोजन को करा रहे लव – कुश की जोड़ी के रूप में प्रभाष चंद्र सिंह उर्फ मंटू सिंह एवं अभिजीत सिंह उर्फ पिंटू सिंह को कोटि कोटि नमन व वंदन करता हूं । जिसमें दोनों भाईयों की जोड़ी ने एक ऐसा पुनीत कार्य कराकर समाज मे बेटी के प्रति फैल रही कुरूतियों को पर्दाफाश करते हुए बेटियों को आगे बढ़ने का मार्ग प्रसस्त कर रहे है । हम सभी लोगों के तरफ से और साथ ही अपने तरफ से इन दोनों महान विभूतियों को साधुवाद एवं आशिर्वाद देता हूं । जिनके माध्यम से इस बेटी महोत्सव में भाग लेने का हम सबों को मौका मिला ।

लोजपा नेता राजेंद्र सिंह ने बेटी महोत्सव में संबोधित करते हुए कहा कि बेटी ” माता निर्माता होती है । बच्चे का पहला गुरु भी माता ही होती है । घर की बेटी ही बड़ी होकर किसी घर की बहू बनती है और फिर मां की भूमिका निभाती है । माता के चरणों में ही स्वर्ग है, ऐसा हमारे शास्त्र कहते हैं, पर बहू, मां तभी कोई बनेगी, जब बेटियों को जन्म लेने दिया जाएगा। उनको अच्छी तरह साक्षर कर और अच्छे संस्कारों से ही उज्ज्वल समाज का निर्माण होगा । भ्रूण हत्या जैसे कलंक को सिरे से खत्म करने के लिए महिला-पुरुष दोनों को ही बराबर प्रयास करने होंगे।”

गोविंदपुर केसरिया विधायिका शालिनी मिश्रा ने कहा कि ” जिस घर में बेटी है, वह घर स्वर्ग है । कोई भी पर्व बिना बहन-बेटी के अधूरा है । उसमें न तो उल्लास होता है और न ही उत्साह । भारतीय संस्कृति में नारी को सर्वोच्च महत्व दिया गया है । कन्या भ्रूण हत्या जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ सभी को मिल कर लड़ाई लड़नी होगी।” महोत्सव दौरान मौके पर शिवपुर मुखिया अमित सिंह , भाजपा नेता पिंटू सिंह करमा , रितेश राज युवा भाजपा नेता सहित हजारों हजार की संख्या में दर्शकों की भीड़ देखी गयी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network