जिले में अभी तक 36 लोगों ने कुल 54 टीबी मरीजों को लिया गोद

आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 28 जून 2023 : सासाराम। सदर अस्पताल स्थित जिला यक्ष्मा केंद्र में बुधवार को टीबी पीड़ित गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों के बीच निक्षय मित्र के तहत तीसरे चरण का खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। रोहतास सिविल सर्जन डॉ के एन तिवारी की अध्यक्षता में 10 जरूरतमंद टीबी मरीजों को पौष्टिक खाद्य सामग्री वितरित किया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन ने कहा कि यह सरकार की अच्छी पहल है। यदि टीबी पीड़ित मरीजों को गोद लिया जाए और थोड़ी सहायता किया जाए तो हमलोग जिले से टीबी बीमारी को मिटाने में अहम योगदान निभा सकते हैं। सिविल सर्जन ने कहा कि टीबी मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है ऐसे में दवा के साथ पोषक तत्व की भी काफी जरूरी हो जाता है। पोषक तत्व टीबी बीमारी से लड़ने में मदद करेगा। सिविल सर्जन डॉक्टर के एन तिवारी ने कहा थी टीबी मरीजों के लिए सरकार लगातार योजना चला रही है जिसमें टीबी बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए मुहिम चलाया जा रहा है। इसी मुहिम के तहत सरकार टीबी से पीड़ित मरीजों के लिए 500 रुपए प्रत्येक माह पौष्टिक आहार के रूप में प्रदान करती है। इसके साथ ही निक्षय मित्र योजना के माध्यम से पौष्टिक खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है और इसके लिए लोग आगे आ रहे है। वही निक्षय मित्र योजना का लाभ पा कर टीबी मरीजों ने सभी समाजसेवियो को धन्यवाद दिया है। मौके पर एसीएमओ डॉ अशोक कुमार सिंह, अस्पताल उपाधीक्षक श्री भगवान सिंह के अलावा अन्य लोग मौजूद थे। वही इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला यक्ष्मा केंद्र के डीइओ शेखर कुमार श्रीवास्तव, डीपीएस आदित्य आकाश, एसटीएलएस शाहिद एहसान के अलावा विभाग के सुधा कुमारी, ममता कुमारी, राहुल कुमार, अशोक कुमार, अतुल कुमार सिन्हा, संजय श्रीवास्तव, मुन्ना कुमार सिंह, भोला कुमार, आशीष श्रीवास्तव का अहम योगदान रहा।

निक्षय मित्र योजना के तहत 54 मरीजों को लिया गया गोद

सरकार के निक्षय मित्र योजना के तहत रोहतास जिले में रोहतास सिविल सर्जन डॉ के एन तिवारी, डॉ कन्हाई महतो सहती कई वार्ड पार्षदों, मुखिया एवं समाजसेवी सहित 36 लोगों ने 54 गरीब टीबी मरीजों को गोद लिया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सासाराम में 11 लोगों ने कुल 35 टीबी मरीजों को गोद लिया है। वही तिलौथू में 17 लोगों ने 20, करगहर में 4 लोगों ने 5, कोचस में 4 लोगों ने 4 टीबी मरीजों को गोद लिया है। बता दें की ये सभी लोगों द्वारा लगातार 6 महीना तक जरूरतमंद लोगों को पौष्टिक खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराया जाएगा।

https://youtu.be/wbm9rlA22ms

कोई भी बन सकता है निक्षय मित्र

सरकार के द्वारा टीबी मरीजों के लिए निक्षय मित्र योजना के तहत कोई भी सामाजिक संस्था, समाजसेवी, सरकारी या प्राइवेट अधिकारी या कर्मचारी के अलावा आम नागरिक भी अपनी क्षमता अनुसार गरीब एवं जरूरतमंद टीबी मरीज को गोद ले सकते है। इसके लिए यक्ष्मा विभाग से संपर्क कर निक्षय मित्र पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network