आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 23 दिसंबर 2021 : तिलौथू /रोहतास : डिजिटल इंडिया के तहत अब गांवों में भी मिल रही है वाई-फाई की सुविधा । आपको जानकारी के लिए बता दें कि तिलौथू ब्लॉक के तिलौथू पश्चिमी पहला पंचायत बना वाईफाई से लैस पंचायत जो पंचायत के हर गांव वाईफाई से लैस है। इसकी जानकारी रोहतास जिले के क्लस्टर मैनेजर आंसू चौबे ने दिया। जिला के सीएससी ईडीएम प्रमोद कुमार सिंह के देखरेख में यह कार्य किया जा रहा है । प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि यह सुविधा उन्‍हें डिजिटल इंडिया के तहत निश्‍शुल्‍क प्राप्‍त होगी। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत तक ओएफसी बिछ गई है। प्रखंड के सभी पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर व वाई-फाई लगाने का कार्य शुरू हो गया है। बीबीएनएल (भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड) द्वारा ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से इंटरनेट की सुविधा दिया गया है। इसके लिए पंचायतस्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को जिम्मेदारी दी गई है। इस योजना के तहत पंचायतों में डिजिटल इंडिया के तहत वाई-फाई ग्राम का सपना जल्द साकार होगा। वहीं सीएससी स्टेट हेड संतोष कुमार तिवारी ने बताया कि वाई-फाई ग्राम चौपाल से सुदूर इलाकों में रहने वाले ग्रामीणों व किसानों को भी कृषि संबंधी जानकारियां, वैज्ञानिक खोज, छात्रों को शिक्षा संबंधि गतिविधियां समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेगी। डिजिटल इंडिया के तहत आंगनबाड़ी, स्कूल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, राशन दुकानदारों, पंचायत कार्यालय भवनों में फ्री में यह सुविधा दिया जा रहा है ।

रोहतास जिले के क्लस्टर मैनेजर आंसू चौबे ने बताया कि सीएससी के चिह्नित वीएलई तिलौथू पश्चिमी पंचायत के राजू सिंह उर्फ राजू मारकोनी अपने पंचायत तिलौथू पश्चिमी के मॉनिटरिंग करेंगे। उनके द्वारा तिलौथू ब्लॉक में सबसे पहले काम पूरा किया गया है। हर ग्राम पंचायत में वाई-फाई का यंत्र लगाने का काम पूरा हो गया है। और बाकी पंचायतों में जोर शोर से काम किया जा रहा है इसके लिए लीड वीयली आलोक कुमार एवं उनके साथी छोटू कुमार कार्य कर रहे हैं। वही चैंपियन वीयली सोनू कुमार ने बताया कि कई जगह स्थानीय जनप्रतिनिधि जानकारी के अभाव में कार्य में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अभी फिलहाल हर गांव में 5 कनेक्शन दिया जा रहा है जो कि सरकारी संस्थान में ही। जैसे आंगनबाड़ी केंद्र, जीविका दीदी, आशा दीदी, सरकारी विद्यालय, पंचायत भवन, सीएससी केंद्र में दिया जा रहा है। जैसे ही प्राइवेट कनेक्शन देने की ऊपर से सूचना आएगी ग्रामीणों को सूचना सीएससी संचालकों के द्वारा दिया जाएगा।

ग्राम पंचायतों में उपलब्ध इंटरनेट सेवा की गति 100 एमबीपीएस का होगा और गांव के पंचायत भवन में लगाया जाएगा। वहां से सौ मीटर के दायरे में इसका नेटवर्क रहेगा। वहीं घरों में इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल करने के लिए सीएससी के चिह्नित वीएलई द्वारा आम लोगों के घरों तक फाइबर-टू-होम केबल द्वारा बैंडबिथ कनेक्शन दिया जाएगा। शुरू कर दिया गया वाई-फाई लगाने का काम
आज हर युवा के पास मोबाइल है। इसलिए सरकार अब गांव में वाई-फाई की सुविधा दे रही है। इसके लिए पंचायतों में हॉट स्पॉट बनाया जाएगा। पंचायतों में वाई-फाई लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। डिजिटल इंडिया के तहत अब लगभग हर तरह की सेवाएं ऑनलाइन हो गई हैं। छात्रों को नौकरी का फार्म भरना हो, ग्रामीणों को राशन कार्ड बनवाना हो, रसोई गैस बुक कराना हो या अन्य सेवाएं। लोग अपने मोबाइल या लैपटॉप से कर सकते हैं।

https://youtu.be/FU7h7zL-wPM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network