एनएचएआई और निर्माण कंपनी के बीच आपसी खींचातानी में फसा पेच, अधूरा पड़ा संपर्क पथ पुल निर्माण का कार्य |

डेहरी ऑन सोन : देश की राजस्थानी दिल्ली से पुराने राजधानी कोलकाता को जोड़ने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग दो पर चलने वाली लोगों की जान सांसत में डाल रखी है। शहरवासियों को लंबी दूरी तय करने एवं सड़क दुर्घटना की घटना को ध्यान में रखते हुए। कई दशक पूर्व केंद्र सरकार ने शहर के पाली रोड से कैनाल रोड तक संपर्क पथ के समानांतर नहर के ऊपर दोनों तरफ पुल और सड़क निर्माण किया जाना था। मगर एनएचएआई द्वारा अधिकृत निर्माण कार्य एजेंसी सोमा कंपनी ब्लैक लिस्टेड होने के बाद शहर में सर्विस लेन का कार्य अब तक अधर में लटका हुआ है।

शहर से गुजर रहे एनएच को सिक्स लेन बनाने को 2013 में निविदा की गई थी। सोमा आइसोलक्स को कार्य एजेंसी बनाया गया था, कंपनी ब्लैक लिस्टेड होने के बाद सोमा रोडीज कंपनी को कार्य दिया गया। लेकिन कार्य गति नहीं पकड़ सका। एनएच एआई के पीडी योगेश गरवाल के अनुसार राशि के अभाव में निर्माण कंपनी ने काम बंद कर दिया था। कंपनी द्वारा समय अवधि में कार्य पूर्ण नहीं करने के वजह से कंपनी को बैंकर पैसा नहीं दे रही है जिस वजह से निर्माणाधीन कंपनी ने कार्य को बंद कर दिया। मगर टोल प्लाजा से होने वाली कमाई की राशि को कंपनी ने निर्माण कार्य पर खर्च करने को कहा था। ताकि निर्माण कार्य गति पकड़ सके। एनएचएआई से टोल के पैसे के उपयोग की अनुमति के लिए विभाग और सरकार के पास विचाराधीन है।

गड्ढा खोद कार्य एजेंसी ने बंद किया काम: न्यू डिलिया, कोल डिपो, भेड़िया मनोरा में जगह-जगह सड़क किनारे गड्ढे खोदकर छोड़ दिए गए। जिस कारण सड़क किनारे बसने वाले लोगों को भारी परेशानी और धूल गंदगी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ यही हाल मनोरा के पास निर्माण होने वाले अंडर पास पुल का भी है। सर्विस लेन का निर्माण आधा अधूरा होने के कारण राज्य मार्ग पर मोटरसाइकिल से सफर करने वाले यात्रियों को धूल एवं गंदगी से नहाना और फजीहत का सामना करना पड़ता है। पाली रोड,कैनाल रोड,न्यू डिलिया, कोयला डिपो होते सुआरा मोड तक राजमार्ग के दोनों तरफ सर्विस लेन का निर्माण होना था। पाली रोड से कैनाल रोड तक दक्षिण सर्विस लेन निर्माण हो चुका है। कैनाल रोड से पाली रोड तक उत्तर दिशा सर्विस लेन के निर्माण को आधा अधूरा छोड़ दिया गया। जबकि दक्षिण और उत्तर दिशा के दोनों संपर्क पथ को नहर के ऊपर ब्रिज निर्माण कर जुड़ा जाना था जिससे शहर वासियों को कम दूरी और सड़क दुर्घटना से बचाया जा सकता है मगर राष्ट्रीय राजमार्ग प्रशासन और निर्माणाधीन कंपनी सोमा रोडीज एवं इंडस कंपनी की लापरवाही के कारण काम आधार में फंसा हुआ है।

सर्विस लेन के दोनों तरफ में नाले के निर्माण को भी अधूरा छोड़ दिया गया बरसात के दिनों में हाईवे से सर्विस लेन पर पानी आता है लेकिन अधूरा नाला निर्माण होने के कारण और नाले की सफाई नहीं होने से नालियां जाम हो जाती हैं जिसके कारण सड़क पर पानी भर जाता है।
राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से दोनों तरफ रेलिंग लगी थी,जो जगह-जगह टूट कर लटक रही है बावजूद राज्य मार्ग प्रशासन या कार्यदायी संस्था का ध्यान इसकी ओर नहीं जा रहा है।
राजमार्ग निर्माण कंपनी के द्वारा समय सीमा पर कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण बैंक ने पैसा देना बंद कर दिया था। जबकि सर्विस लेन के किनारे भूमि अधिग्रहण की वजह से भी कार्य बाधित है। पटना हाईकोर्ट में जनहित याचिका में भूमि अधिग्रहण को ले चीफ जस्टिस ने सभी जिला के जिलाधिकारी को 10 हफ्ते के अंदर कंपनी को जमीन हैंड ओवर करने को कहा गया है जबकि चीफ जस्टिस ने जमीन मालिक को पैसा देने और जो जमीन मालिक नोटिस और पैसा नहीं ले रहे हैं उनका पैसा कोर्ट में जमा कर अतिक्रमण को हटाने का निर्देश दिया है। जिसके बाद सोमा रोडीज एवं इंडस कंपनी सभी कार्य को पूर्ण करेगी।


राष्ट्रीय राजमार्ग के सिक्स लेन, संपर्क पथ, पुल पुलिया और नाला निर्माण का कार्य वर्षों से बंद पड़ा हुआ है। शहरवासी अरुण शर्मा का कहना है कि स्थानीय जनप्रतिनिधि विधायक और सत्तारूढ़ दल के सांसद को शहरवासियों एवं राज्य मार्ग पर सफर करने वाले यात्रियों की समस्या से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला,कभी किसी विधायक और सांसद ने राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण कार्य एवं जाम की समस्या पर सदन में अपनी आवाज को बुलंद तक नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network