आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 04 सितम्बर 2022 : रोहतास : जिला पदाधिकारी रोहतास धर्मेंद्र कुमार द्वारा रोहतास जिला के अनुमंडल डेहरी अंतर्गत प्रखंड रोहतास के ग्राम पंचायत रोहतासगढ़ स्थित पंचायत सरकार भवन बभन तलाब में दिनांक 03.09.2022 को ग्राम पंचायत अनुश्रवण सह रात्रि विश्राम शिविर का आयोजन किया गया। रात्रि शिविर की श्रृंखला में यह नवम शिविर है।

जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के सीमावर्ती एवं सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराने, वंचित लाभुकों को योजना से आच्छादित करने तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ते हुए उनके जन जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के उद्देश्य से रात्रि विश्राम शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही सरकार की समावेशी एवं सर्वांगीण विकास की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा सकारात्मक प्रयास किया गया।

इस शिविर के माध्यम से ग्राम पंचायत रोहतासगढ़ अंतर्गत पात्र लाभुकों को निम्न योजनाओं से आच्छादित किया गया

  1. शिविर में राशन कार्ड हेतु कुल 93 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 75 पात्र लाभुकों को राशन कार्ड निर्गत करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई। एवं तत्क्षण 18 लाभुको को राशन कार्ड वितरण किया गया।
  2. ग्राम पंचायत रोहतासगढ़ अंतर्गत r-o-r अभिलेख का शत प्रतिशत डिजिटाइजेशन का कार्य पूर्ण किया गया
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021–22 में 28 लाभुकों के प्रथम किस्त का भुगतान किया गया
  4. लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत ODEP एंट्री के माध्यम से 75 लाभुकों को योजना से लाभान्वित करने हेतु चिन्हित किया गया।
  5. शिविर के माध्यम से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत आयुष्मान कार्ड हेतु कुल 268 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 78 लाभुकों के कार्ड निर्गमन हेतु स्वीकृति प्रदान की गई।

ग्राम पंचायत रोहतासगढ़ में मनरेगा योजना अंतर्गत 2000 यानी 10 यूनिट वृक्षा रोपण किया गया।

जिला पदाधिकारी रोहतास द्वारा स्वयं वार्ड नंबर 9 एवं 10 का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाई गई समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित पदाधिकारी को निम्न निर्देश दिए गए।

  1. ग्राम भवन तालाब में चेक डैम निर्माण हेतु जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा एवं कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल रोहतास को निर्देश दिया गया कि संयुक्त रूप से चिन्हित स्थल की माफी कराते हुए योजना के माध्यम से निर्माण कार्य कराना सुनिश्चित करें ।
  2. जांच के क्रम में स्थानीय ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं रहने के कारण आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पा रही है इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा आश्वासन दिया गया कि आगामी 2 माह के अंदर मोबाइल नेटवर्क अधिस्थापन स्थापित करने संबंधी कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।
  1. वार्ड संख्या 9 एवं 10 में पेयजल निश्चय योजना द्वारा जलापूर्ति बंद पाई गई इस संबंध में कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल रोहतास को निर्देश दिया गया कि अगले 2 दिनों के अंदर योजना का क्रियाशीलता कराना सुनिश्चित करेंगे। पंचायत सरकार भवन में समुदाय से साक्षात्कार के दौरान स्थानीय विद्यालय के बच्चों एवं अभिभावकों द्वारा बताया गया कि विद्यालय में शिक्षकों का अभाव है जिसके कारण पठन-पाठन का कार्य बाधित है इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों में विशेष पहल के तहत शिक्षकों को शिक्षण हेतु प्रोत्साहित करें।

ग्राम पंचायत रोहतासगढ़ में संचालित विभागीय योजनाओं की क्रियाशीलता की जांच हेतु सभी 12 वार्डों में जांच दल गठन किया गया था जांच उपरांत समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी रोहतास द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए।

  1. जांच दलों द्वारा बताया गया कि वार्ड संख्या 9, 10 एवं 11 में आंगनबाड़ी केंद्र नियमित रूप से संचालित नहीं किया जाता है इस संबंध में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को निर्देश दिया गया कि संबंधित केंद्रों के सेविका,सहायिका के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
  2. जांच के क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के चयनित लाभुकों द्वारा बताया गया कि पहाड़ी क्षेत्र में बालू आदि सामग्री के अभाव में निर्माण कार्य बाधित है ,इस संबंध में जिला पदाधिकारी द्वारा उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया गया कि निर्माण कार्य हेतु हो रही परेशानियों के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
  3. जांच दल द्वारा बताया गया कि वार्ड संख्या 01 बुधुआ ग्राम के अनुसूचित जनजाति मध्य विद्यालय में चारदीवारी की आवश्यकता है। इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा को निदेश दिया गया कि योजना का चयन करते हुए चारदीवारी का निर्माण कराना सुनिश्चित करें ।
  4. वार्ड संख्या 02 तथा 06 में पेयजल निश्चय योजना एवं चापाकल मरम्मत से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई ।इस संबंध में जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल रोहतास को निर्देश दिया गया कि अविलंब योजना को क्रियाशील कराना सुनिश्चित करेंगे।

इसके साथ ही सभी जांच दल द्वारा विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार करते हुए वंचित लाभुकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राशन कार्ड उपलब्ध कराने आवास योजना से आच्छादित करने हेतु ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त किया गया।

रोहतसगढ स्थित चौरासन मंदिर का भ्रमण जिला पदाधिकारी महोदय एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा किया गया। चौरासन मंदिर को एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने हेतु किए जा रहे प्रयासों पर भी विचार विमर्श किए गए।साथ ही जिलाधिकारी महोदय द्वारा आमजन से बातचीत के क्रम में सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं का फीडबैक लिया साथ ही समाज सुधार अभियान से संबंधित बातों को लोगो के समक्ष रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network