आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 27 अप्रैल 2022 : रोहतास : जिलाधिकारी ,रोहतास श्री धर्मेंद्र कुमार द्वारा ज़िला मुख्यालय से सुदूरवर्ती ,पर्वतीय क्षेत्र में अवस्थित अंचल कार्यालय ,रोहतास का विस्तृत एवं गहन निरीक्षण किया गया। ज्ञातव्य है कि जिलाधिकारी महोदय के निर्देश पर जिलास्तरीय पदाधिकारियों की टीम द्वारा आज रोहतास जिले के सभी अंचलों का गहन निरीक्षण किया जा रहा है। आज प्रातः जिलाधिकारी महोदय स्वयं सुदूरवर्ती, अंचल कार्यालय,रोहतास के निरीक्षण हेतु पहुँचे। जिलाधिकारी महोदय द्वारा अपने निरीक्षण के क्रम में ,सर्वप्रथम, ऑनलाइन म्युटेशन रिपोर्ट की विस्तृत समीक्षा की गई तथा ऑनलाइन म्युटेशन की प्रारंभिक तिथि से अब तक के आवेदनों के सम्यक एवं गुणवत्तापूर्ण निष्पादन की समीक्षा की गई।

उन्होंने अंचलाधिकारी रोहतास को निर्देश दिया कि FIFO प्रणाली अर्थात “फर्स्ट इन, फर्स्ट आउट “के सिस्टम का “लेटर एंड स्पिरिट “में अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाना है। उसी प्रकार “लोकभूमि अतिक्रमण ” प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि उक्त कार्य को पूरी संवेदनशीलता एवं तत्परता से सुनिश्चित किया जाये।

जिलाधिकारी महोदय ने “परिमार्जन रिपोर्ट” की भी समीक्षा की एवं उसे भी पूरी गंभीरता से समय सीमा में निष्पादन करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात, जिलाधिकारी महोदय ने सरजमीनी सर्वे/जमीन मापी(अमीन) रिपोर्ट की भी समीक्षा की। जिलाधिकारी महोदय ने मौके पर उपस्थित अंचलाधिकारी, revenue अफसर आदि को भू-राजस्व और भूमि सुधार से संबंधित कई नियमों, उपबंधों, प्रक्रियाओं की व्यवहारिक जानकारी भी दी तथा सभी अंचलाधिकारी एवं revenue ऑफिसर्स से अपील की कि पूरी लगन, निष्ठा,तत्परता,पारदर्शिता, संवेदनशीलता से समाज के हर वर्ग को राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही भूमि सुधार से जुड़ी सभी ऑनलाइन सेवाओं का ससमय एवं सम्यक लाभ प्रदान किया जाए।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी महोदय द्वारा अंचल कार्यालय में आए विभिन्न आवेदकों से कार्यालय संचालन से संबंधित फीडबैक भी प्राप्त किया गया।

https://youtu.be/dtGfLMsY2Ww

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network