डीएम के नेतृत्व में शांति समिति की बैठक आयोजित

सासाराम। लोक आस्था का महान पर्व छठ पूजा को लेकर जिला समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी पंकज दीक्षित के नेतृत्व में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान डीएम ने कोविड-19 महामारी काल में बिहार सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप हीं शांति एवं सौहार्द पूर्ण माहौल में छठ पर्व को संपन्न कराने की बात कही। उन्होंने पूर्व की भांति त्योहार के पूर्व सड़कों की मरम्मति, नाले की सफाई, जर्जर तारों को बदलने एवं सभी सड़कों एवं गलियों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया। इस दौरान उन्होंनेे पूजा कमेटियों से कोविड-19 के आलोक में सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप घर में हीं छठ पूजा करने के लिए लोगों को प्रेरित करने की बात कही। पूजा कमेटी के सभी सदस्य अधिक से अधिक संख्या में लगातार लोगों को घर में हीं छठ पूजा करने के लिए प्रेरित करें जिससे कि कोविड-19 के अवांछित संक्रमण से बचा जा सके। साथ हीं सर्दी खांसी बुखार आदि से पीड़ित व्यक्तियों, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सभी छठ घाटों से दूर रखें। छठ पर्व पर किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा तथा माइकिंग के माध्यम से सभी छठ घाटों पर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कोविड-19 के दिशा निर्देशों का लगातार प्रचार प्रसार किया जाएगा। इस दौरान नगर पूजा समिति के सदस्यों ने भी जिला प्रशासन को शहर में उत्पन्न कई समस्याओं से अवगत कराते हुए प्रशासन के सहयोग से शांति एवं सौहार्द पूर्ण माहौल में पूजा संपन्न कराने की बात कही।

वहीं पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह ने कहा कि शांति व्यवस्था भंग करने वाले असमाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखी जाएगी तथा ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई होगी। सभी संवेदनशील जगहों का मुआयना कर दंडाधिकारियों की नियुक्ति होगी। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी छठ व्रती तालाब एवं नदियों का पवित्र जल अपने घर ले जाकर हीं छठ पर्व मनाए। जिसके लिए जिला प्रशासन व्रतियों को पूरा सहयोग करेगा। इससे अलग एसपी ने सभी घाटों की बांस व रस्सी से बैरिकेडिंग करने तथा स्थानीय गोताखोरों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। पर्व को लेकर पूरे शहर में सभी जरूरी जगहों पर पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरुष पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। गश्ती दल द्वारा भी पूरे शहर में लगातार गश्त किया जाएगा। सभी पूजा कमेटियों के पदाधिकारियों एवं वोलेंटियर्स की जानकारी प्रशासन द्वारा अपने पास उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही साथ किसी अप्रिय घटना की तत्काल सूचना एवं उस पर लगाम लगाने के उद्देश्य से पूजा कमेटियों के संपर्क नंबर की जानकारी भी प्रशासन के पास उपलब्ध होनी चाहिए।

बैठक के दौरान विकास आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद, सदर एसडीओ मनोज कुमार, एएसपी अरविंद प्रताप सिंह, सिविल सर्जन सुधीर कुमार, विक्रमगंज नप ईओ प्रेम स्वरूपम, नगर थानाध्यक्ष कामाख्या नारायण सिंह, नगर पूजा समिति के सदस्य सहित जिला स्तरीय सभी पदाधिकारीगण, सभी अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network