आर० डी० न्यूज़ नेटवर्क : 30 जुलाई 2022 : डेहरी-ऑन-सोन । दुनिया का चौथा सबसे बड़ा इंदपुरी बराज पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ढाई करोड़ की लागत से निर्मित इको पार्क को राज्य के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने शुक्रवार शाम को जनता को समर्पित किया । उन्होंने पार्क का मुआयना किया । लाइट लगे झरने का शुभारंभ हुआ ।

मौके पर अभियंता प्रमुख ईश्वर चंद ठाकुर ,मुख्य अभियंता रवि शंकर ठाकुर ,पूर्व विधायक वशिष्ठ सिंह ,जदयू के जिलाध्यक्ष अजय कुशवाहा ,भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील कुमार जदयू के जिला प्रवक्ता रिंकू सिंह ,पूर्व प्रखण्ड प्रमुख राम प्रवेश सिंह समेत भारी संख्या में एनडीए नेता व जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता ,कार्यपालक अभियंता आदि मौजूद थे ।
दो वर्षों से इको पार्क के उद्घटान का इंतजार आमजन कर रहे थे । इको पार्क में बच्चों के खेलने व मनोरंजन के सभी साधन उपलब्ध है ।कैफेटेरिया की भी व्यवस्था है ।

इंद्रपुरी बराज ब्रिटिश काल मे 1872 में डेहरी में बने एनीकट बराज में सिल्ट भर जाने के बाद आजादी के बाद यहां से 8 किमी दक्षिण सोन नदी पर इंद्रपुरी बराज का निर्माण किया गया था । जिसका उद्घाटन 1965 में देश के तत्कालीन उप प्रधानमंत्री गुलजारी लाल नंदा ने किया था। इस बराज के माध्यम से पुराने शाहाबाद और मगध इलाके के सात जिलों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है।

साइबेरियन पंछी भी आते है यहां

इंद्रपुरी बराज पर प्रतिवर्ष ठंड के मौसम में साइबेरियन पक्षी भी पहुंचते हैं । रोहतास और औरंगाबाद व झारखंड के पलामू व गढ़वा जिले के लोगों के लिए पिकनिक स्पॉट के तौर पर ये काफी लोकप्रिय है। पर्यटन विभाग ने एक इंद्रपुरी बराज पर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पोस्टर जारी किया है। पर्यटन विभाग ने जारी पोस्टर में कहा है कि इंद्रपुरी बांध को प्रकृति की गोद से निकलते हुए सोन नदी की लहरों के साथ खिलखिलाते देखना काफी मनमोहक दृश्य होता है ।यह बांध अत्यंत सुंदर होने के साथ-साथ अपनी नैसर्गिक आकर्षण की वजह से अति शांति व सुखदायी है। इस पोस्टर में सोन के उद्गम स्थल मध्य प्रदेश के अमरकंटक से पटना के गंगा नदी तक की यात्रा का भी जिक्र किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !! Copyright Reserved © RD News Network